कांग्रेस प्रेसिडेंट इलेक्शन : मनीष तिवारी और शहजाद पूनावाला का ऑडियो टेप लीक

rahul gandhi congress president audio tap leak of manish tiwari and shehzad poonawala
कांग्रेस प्रेसिडेंट इलेक्शन : मनीष तिवारी और शहजाद पूनावाला का ऑडियो टेप लीक
कांग्रेस प्रेसिडेंट इलेक्शन : मनीष तिवारी और शहजाद पूनावाला का ऑडियो टेप लीक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी में एक बार फिर वशंवाद की परंपरा पर विवाद खड़ा हो गया है। इस बार कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर पार्टी के अंदर ही नेताओं के बीच मतभेद उपजने लगे हैं। इस मामले में महाराष्ट्र कांग्रेस के सचिव शहजाद पूनावाला और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी के बीच हुई बातचीत का ऑडियो टेप लीक हुआ है। कहा जा रहा है कि इन ऑडियो टेप को कांग्रेस के भरोसेमंद ने ही लीक कराया है।

इस ऑडियो टेप में कांग्रेस के दोनों सीनियर नेता यह स्वीकार करते दिख रहे हैं कि कांग्रेस में सिर्फ एक परिवार से ही कोई व्यक्ति अध्यक्ष बन सकता है। पार्टी में अगर कोई व्यक्ति अध्यक्ष पद के लिए काबिलियत भी रखता हो तो भी उसे दरकिनार कर दिया जाता है। इस टेप में तिवारी यह भी कहते सुनाई दे रहे हैं कि कांग्रेस पार्टी एक संपत्ति है और देश की सभी पार्टियां संपत्ति ही हैं।

इन टेपों से कांग्रेस पार्टी के उन दावों पर सवाल खड़े होते हैं, जिनमें कहा गया है कि अध्यक्ष पद पर चुनाव की प्रक्रिया निष्पक्ष है। दोनों के बीच हुई पूरी बातचीत -

शहजाद पूनावाला : मैंने कभी किसी प्रतिनिधि के चुनाव के लिए एक भी सीक्रेट बैलट नहीं देखा है। इन्हें प्रदेश अध्यक्ष के द्वारा चुना जाता है और प्रदेश अध्यक्ष को राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त करता है।

मनीष तिवारी : शहजाद, आपने यह सब कैसे सोच लिया? क्योंकि पार्टी में पदाधिकारियों की नियुक्ति एकतरफा ही होती है।

पूनावाला : हां, लेकिन यह बहुत दिन नहीं चल सकता। मैं कोई पद नहीं चाहता और न ही मुझे किसी पार्टी से कोई टिकट चाहिए। सवाल यह है कि आखिर कैसे कोई परिवार लगातार राज कर सकता है या अपनी काबिलियत को नजरअंदाज कर हमें एक परिवार की विरासत को ढोना होगा?

तिवारी : आदर्शवादी बातों में मत पड़ो। हकीकत यह है कि कांग्रेस एक संपत्ति है। यह कोई राजनीतिक दल नहीं हैं और भारत में कोई भी पार्टी राजनीतिक दल नहीं हैं। ये सभी संपत्तियां हैं। यह सुधारों की दूसरी लहर है, जो कांग्रेस के लिए बहुत जरूरी है। अगर तुम पहली पंक्ति में आना चाहते हो तो इन सब बातों को पीछे छोड़ना होगा।

गौरतलब है कि राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पार्टी के तमाम दिग्गज नेताओं का कहना है कि कांग्रेस में अध्यक्ष का चुनाव लोकतांत्रिक ढंग से होता है और कोई भी नेता इसके राहुल या किसी अन्य नेता के मुकाबले अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ सकता है। लेकिन, यह जो ऑडियो टेप सामने आया है, इससे खुलासा होता है कि कांग्रेस में अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया सिर्फ औपचारिकता मात्र है।

कांग्रेस बन जाएगी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी

एक दूसरे ऑडियो टेप में भी यह सामने आ रहा है कि कांग्रेस पार्टी के नेता वशंवाद के खिलाफ हैं। एक अन्य टेप में कांग्रेस से जुड़े आचार्य प्रमोद कृष्णन कहते हैं कि पार्टी के सभी आंतरिक चुनाव फर्जी हैं। उन्होंने कहा, "मैं इस बात से पूरी तरह सहमत हूं कि यह 100 फीसदी सेलेक्शन हैं, इलेक्शन नहीं है। यदि ऐसा ही चलता रहा तो कांग्रेस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बन जाएगी।"

Created On :   2 Dec 2017 11:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story