राहुल की ताजपोशी जल्द, 20 नवंबर को होगा तारीख का ऐलान

Rahul Gandhi may declared as congress president on November 20
राहुल की ताजपोशी जल्द, 20 नवंबर को होगा तारीख का ऐलान
राहुल की ताजपोशी जल्द, 20 नवंबर को होगा तारीख का ऐलान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर राहुल गांधी की ताजपोशी जल्द ही हो सकती है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 20 नवंबर को इसके लिए कांग्रेस कार्यसमिती (CWC) की बैठक बुलाई है। 20 नवंबर को सुबह 10.30 बजे यह बैठक होनी है।  कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक में अध्यक्ष पद के चुनाव की तारीख तय की जाएगी। चुनाव की अधिसूचना जारी होने से लेकर उम्मीदवारों के नामांकन से लेकर नाम वापसी और मतदान की तारीखों का ऐलान किया जाएगा। संभवत: गुजरात चुनाव से पहले राहुल की ताजपोशी हो जाएगी।

निर्विरोध अध्यक्ष बनने के पूरे आसार

कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति ने पार्टी अध्यक्ष चुनाव की प्रस्तावित तारीख सोनिया गांधी को दे दी है। इसके तहत नामांकन की अंतिम तारीख 24 नवंबर हैं। इस दिन तक यदि राहुल के अलावा कोई आवेदन नहीं आता है तो कांग्रेस उपाध्यक्ष के अध्यक्ष बनने की राह साफ हो जाएगी। यदि किसी का नामांकन आता है तो उस स्थिति में नाम वापसी की अंतिम तारीख 1 दिसंबर तय की गई है। इसके बाद भी अगर नामांकन वापस नहीं लिया जाता है तो उम्मीदवारों का चुनाव वोटिंग के माध्यम से होगा। वोटिंग की तारीख 8 दिसंबर तय की गई है। 11 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी और नए कांग्रेस अध्यक्ष का ऐलान होगा।

किसी और के नामांकन की संभावना नहीं

हालांकि यह तय माना जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष की दौड़ में केवल राहुल गांधी ही मैदान में हैं। उनके सामने किसी और के नामांकन दाखिल करने की संभावना न के बराबर है। अगर सब कुछ उम्मीदों के अनुरूप हुआ तो राहुल गांधी गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले ही पार्टी अध्यक्ष बन जाएंगे।

बता दें कि चुनाव आयोग पिछले 1 साल में कई बार कांग्रेस को संगठन चुनाव करने को कह चुका है। अब कांग्रेस को संगठन चुनाव पूरे कर चुनाव आयोग में 31 दिसंबर तक रिपोर्ट दाखिल करनी है। पार्टी ने राज्यों में चुनाव पूरे कर लिए हैं। सभी राज्यों ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव भी पारित कर भेज दिया है। गौरतलब है कि राहुल के पार्टी अध्यक्ष बनने की चर्चाएं काफी समय से चल रही हैं। कांग्रेस के कई नेता उन्हें पार्टी की कमान सौंपने की मांग कर चुके हैं। हाल ही में सोनिया गांधी ने भी जल्द ही राहुल की ताजपोशी के संकेत दिए थे।

Created On :   18 Nov 2017 4:59 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story