राहुल का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो गरीबों के खाते में हर साल आएंगे 72 हजार रुपये

राहुल का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो गरीबों के खाते में हर साल आएंगे 72 हजार रुपये

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बड़ा ऐलान किया है। राहुल गांधी ने कहा, अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो हम हर साल देश के 20 फीसदी गरीब परिवारों को 72 हजार रूपये देंगे। ये पैसा सीधा गरीब के खाते में जाएगा। राहुल गांधी ने कहा, अगर देश की मोदी सरकार अमीरों के लिए काम करती है तो कांग्रेस गरीबों के लिए काम करेगी। राहुल गांधी ने कहा, हमारा देशवासियों से वादा है कि हम देश से गरीबी मिटा देंगे। 

 

 

दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पर प्रेस कांफ्रेस करते हुए राहुल गांधी ने कहा, हम देश से गरीबी मिटाने के लिए काम कर रहे है। इसलिए हम न्यूनतम आय गारंटी योजना ला रहे है। राहुल ने दावा किया है कि अगर पार्टी जीत दर्ज करती है तो सरकार देश के सबसे गरीब 20 प्रतिशत जनता को 72 हजार रुपये सालाना देगी। राहुल गांधी ने कहा कि इस योजना से पांच करोड़ परिवार यानि 25 करोड़ लोगों को फायदा होगा।राहुल गांधी ने कहा कि हम दो तरह का हिंदुस्तान नहीं चाहते हैं। गरीबों को भी न्याय मिलना चाहिए।

न्यूनतम आय गारंटी योजना के तहत हर गरीब परिवार की मासिक कमाई 12 हजार रुपये तक पहुंचाई जाएगी। उदाहरण के लिए अगर आपकी आय 7000 रुपये मासिक है तो फिर कांग्रेस सरकार की ओर से 5000 रुपए दिए जाएंगे। अगर आपकी मासिक आय 2 हजार रुपये है तो कांग्रेस की सरकार आपको 10 हजार रुपये देकर 12 हजार रुपये की न्‍यूनतम आय की श्रेणी में लाने का काम करेगी। अगर आपकी न्‍यूनतम आय 12 हजार रुपये को पार कर जाती है तो आप इस सुविधा के हकदार नहीं रहेंगे। 

बता दें कि पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में आएंगे। ऐसे में बैंक के पास ऑनलाइन सभी जानकारियां होंगी। आसान भाषा में समझें तो जिन लोगों की मासिक कमाई 12 हजार रुपये से कम है उन्‍हें सरकार एक मोटी रकम की मदद करेगी। राहुल गांधी की इस स्कीम के अनुसार एक व्यक्ति के लिए 72,000 रुपये रिजर्व किए गए हैं। इस योजना में यह जरूरी नहीं होगा कि एक परिवार को सालान 72 हजार रुपये की रकम पूर्ण रूप से मिल जाएगी। 

Created On :   25 March 2019 8:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story