अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो GST को लाएगी एक स्लैब में - राहुल गांधी

Rahul Gandhi says Congress would bring one GST slab, if voted to power
अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो GST को लाएगी एक स्लैब में - राहुल गांधी
अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो GST को लाएगी एक स्लैब में - राहुल गांधी

डिजिटल डेस्क, मैसुरू। कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर दो दिवसीय कर्नाटक दौरे पर है। शनिवार को महारानी कॉलेज में छात्रों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो फिर जीएसटी को 5 स्लैब की जगह एक स्लैब में लाया जाएगा। 28 प्रतिशत जीएसटी की श्रेणी को कांग्रेस खत्म करेगी। एक छात्रा के सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने ये बात कही।

छात्रा ने पूछा था राहुल से सवाल
आफरीन नाम की एक छात्रा ने राहुल गांधी से पूछा था कि सिंगापुर में सात प्रतिशत की एक जीएसटी श्रेणी के बावजूद वहां मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा है जबकि 28 प्रतिशत जीएसटी के बावजूद भारत में ऐसा नहीं है? इसका जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पर बेहतर जवाब दे पाते। हालांकि, उन्होंने छात्रा से कहा कि कांग्रेस जीएसटी के विभिन्न स्लैब के पक्ष में नहीं है क्योंकि विभिन्न श्रेणी से भ्रष्टाचार बढ़ता है। उन्होंने कहा, ""मूल रूप से जीएसटी कांग्रेस पार्टी का विचार है लेकिन हमारा मानना है जिस तरह सिंगापुर में 7 प्रतिशत जीएसटी है उसी तरह भारत में भी जीएसटी का एक स्लैब होना चाहिए। उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, भाजपा सरकार ने जीएसटी की पांच अलग श्रेणी बना दी। हम 28 प्रतिशत कर के बिल्कुल खिलाफ हैं।

कांग्रेस चाहती थी इन उत्पादों को जीएसटी से बाहर रखना
उन्होंने कहा, ""हमारी व्यवस्था थी कि कमजोर तबके के इस्तेमाल वाले उत्पादों को जीएसटी के दायरे से बाहर रखना चाहिए और फिर बाकी के लिए एक कर होना चाहिए। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ""इसलिए विचार के स्तर पर उनके (भाजपा की) जीएसटी और हमारे (कांग्रेस) जीएसटी में अंतर है। 

काले धन को लेकर साधा निशाना
राहुल गांधी ने इस दौरान विदेश में मोजूद भारतीय धनकुबेरों के कालेधन को वापस लाने को लेकर कहा कि बीजेपी सरकार के पास स्विस बैंक खाता धारकों की सूची है लेकिन इसके बाद भी वह इस संसद में पटल पर नहीं रखना चाहती। उन्होंने कहा, केवल पारदर्शिता से ही काले धन और भ्रष्टाचार को जांचा जा सकता है। इस दौरान उन्हें कांग्रेस द्वारा लाए गए RTI कानून का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, कांग्रेस सरकार ने पारदर्शिता लाने के लिए सूचना के अधिकार जैसे कुछ कदम उठाए थे। 

Created On :   24 March 2018 3:53 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story