शिलॉन्ग में राहुल बोले- महिलाओं को कमजोर बनाना चाहते हैं संघ और बीजेपी

Rahul Gandhi says in Meghalaya, No place for  women in BJP-RSS ideology
शिलॉन्ग में राहुल बोले- महिलाओं को कमजोर बनाना चाहते हैं संघ और बीजेपी
शिलॉन्ग में राहुल बोले- महिलाओं को कमजोर बनाना चाहते हैं संघ और बीजेपी

डिजिटल डेस्क, शिलॉन्ग। नॉर्थ-ईस्ट राज्यों में आगामी चुनाव को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को मेघालय दौरे पर हैं। यहां उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर जमकर निशाना साधा। शिलाँग में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राहुल ने बीजेपी और संघ को महिला विरोधी और कांग्रेस को महिलाओं के हित में काम करने वाली पार्टी करार दिया है। उन्होंने कहा, "बीजेपी और संघ की विचारधारा को आज जबरन देश पर थोपा जा रहा है। उनकी विचारधारा में महिलाओं का कोई स्थान नहीं है। ये लोग महिलाओं को सशक्त देखना ही नहीं चाहते। ये लोग महिलाओं को कमजोर बनाना चाहते हैं।"

राहुल ने अपने बयान के पक्ष में एक उदाहरण भी पेश किया। उन्होंने कहा, "हम महात्मा गांधी की तस्वीर देखते हैं तो उनके दाईं और बाईं ओर महिलाओं को पाते हैं, वहीं हम जब आप मोहन भागवत की तस्वीर देखेंगे तो वे हमेशा पुरुषों से घिरे हुए दिखाई देंगे।" राहुल ने कहा कि इस उदाहरण से लोगों को समझना होगा कि बीजेपी-संघ में महिलाओं का कोई स्थान नहीं है। राहुल ने कहा, "क्‍या कोई जानता है कि आरएसएस में कितने प्रमुख पदों पर महिलाएं हैं? एक भी नहीं। संघ का उद्देश्‍य महिलाओं को निशक्‍त बनाना है, सशक्त बनाना नहीं।" बता दें राहुल गांधी पहले भी कई बार संघ और बीजेपी पर महिला विरोधी होने का आरोप लगा चुके हैं। गुजरात चुनाव के दौरान भी उन्होंने चुनावी मंच से इस मुद्दे को उठाया था।

शिलाँग में आज राहुल ने आज यह भी कहा कि कांग्रेस में इस बात का खास ध्यान रखा जाता है कि महिला और पुरुषों की संख्या में ज्यादा अंतर नहीं आए। उन्होंने कहा, "मैं मेघालय में पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं को आमंत्रित करना चाहूंगा कि वो पार्टी में शामिल हों, ताकि हमारे पार्टी में अधिक से अधिक महिलाएं चुनी जा सकें और उन्हें मौका मिल सके।" राहुल ने इस दौरान यह भी कहा कि संघ और बीजेपी के एजेंडे में पूरे नॉर्थ-ईस्ट की संस्कृति, भाषा और जीवनशैली भी निशाने पर है।

Created On :   31 Jan 2018 2:17 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story