RBI या जेटली ने नहीं, RSS ने दिया था नोटबंदी का आइडिया : राहुल गांधी

Rahul Gandhi says, RSS gave the idea of Demonetisation
RBI या जेटली ने नहीं, RSS ने दिया था नोटबंदी का आइडिया : राहुल गांधी
RBI या जेटली ने नहीं, RSS ने दिया था नोटबंदी का आइडिया : राहुल गांधी

डिजिटल डेस्क, गुलबुर्ग। आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने 4 दिवसीय कर्नाटक दौरे पर हैं। मंगलवार को उन्होंने यहां गुलबुर्ग में कारोबारियों से मुलाकात की। HKES कन्वेंशन हॉल में आयोजित इस कार्यक्रम में राहुल गांधी ने पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले पर निशाना साधा। राहुल ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने वाला नोटबंदी का आइडिया राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का था। राहुल ने कहा, "नोटबंदी का आइडिया न रिजर्व बैंक का था और न ही वित्त मंत्री अरूण जेटली का। यह आइडिया आरएसएस के एक पदाधिकारी का था, जिसे लागू करने के लिए संघ ने पीएम मोदी पर दबाव डाला था।"

व्यापारियों के साथ चर्चा करते हुए राहुल गांधी ने GST के मुद्दे पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने बिना तैयारी के GST लागू कर दिया, जिससे देश के 130 करोड़ लोग मुश्किल में पड़ गए। राहुल ने कहा, "कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद GST नियमों में बदलाव करके इसे सरल बनाया जाएगा। GST की अधिकतम दर 18 फीसदी की जाएगी।" राहुल ने कहा, "सरकार ने कांग्रेस की सिफारिशें नहीं मानीं और GST की दरों को पांच स्लेब में रखा है। हम सत्ता में वापसी के बीद देश में एक टैक्स लागू करने के साथ-साथ गरीबों को GST दरों से छूट देंगे।"

राहुल गांधी ने इस दौरान हाल ही में मोहन भागवत के उस बयान पर भी हमला बोला, जिसमें उन्होंने कहा था कि युद्ध के लिए तैयार होने में आर्मी को 6-7 महीने लगते हैं जबकि संघ के लोग 2-3 दिनों में तैयार होकर सीमा पर पहुंच सकते हैं। राहुल ने कहा, "RSS अपने लोगों को हर इंस्टीट्यूशन में जगह देना चाहता है। मोहन भागवत का बयान इसी सोच को बताता है। संघ प्रमुख ने सेना के जवानों की शहादत का अपमान किया है। उन्हें अपने बयान के लिए देश से माफी मांगनी चाहिए।"

Created On :   13 Feb 2018 2:13 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story