comScore

Election 2019: दो सीटों वायनाड और अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी

March 31st, 2019 16:42 IST

हाईलाइट

  • दो सीटों से चुनाव लडेंगे राहुल गांधी
  • उत्तर प्रदेश की अमेठी और केरल की वायनाड से उतरेंगे मैदान में

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा चुनाव 2019 में दो सीटों से चुनाव लडेंगे। राहुल गांधी उत्तर प्रदेश के अमेठी के अलावा केरल की वायनाड सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे। आज (रविवार) को कांग्रेस के सीनियर लीडर एके एंटनी और कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कांफ्रेंस में इस बात की जानकारी दी। सुरेजवाला ने बताया कि कांग्रेस नेताओं द्वारा लंबे समय से दक्षिण भारत के तीन राज्यों केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु से लगातार मांग उठ रही थी कि राहुल गांधी दक्षिण भारत की एक सीट से भी चुनाव लड़ें।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, आज एक सुखद दिन है, राहुल गांधी ने कई बार कहा है कि अमेठी उनकी कर्मभूमि है।अमेठी से उनका रिश्ता परिवार के सदस्य के रूप में है। केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु से लगातार मांग उठ रही थी कि वो दक्षिण भारत की एक सीट से चुनाव लड़े। इसलिए उन्होंने केरल की वायनाड सीट से लड़ने का फैसला किया है। वायनाड भौगोलिक और सांस्कृतिक रूप से तीनों राज्यों का प्रतिनिधित्व करती है। 

बता दें कि वायनाड लोकसभा सीट 2008 में ही अस्तित्व में आई थी। ये सीट कन्नूर, वायनाड और मलाप्पुरम को मिलाकर बनी है, पिछले दो बार से कांग्रेस सांसद एमएल शाहनवाज यहां से जीतते आ रहे हैं। गौरतलब है कि इस बार युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष टी. सिद्दीकी का नाम वायनाड सीट से प्रत्याशी के तौर पर सामने आ रहा था, लेकिन उन्होंने खुद को रेस से अलग कर लिया। नाम वापसी का ऐलान करते हुए सिद्दीकी ने कोझिकोड में कहा कि यह राज्य और मेरे लिए सम्मान की बात होगी। दरअसल, राहुल काफी समय से उत्तर प्रेदश की अमेठी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ते आ रहे हैं। इसके साथ ही ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के महासचिव ओमन चांडी ने भी राहुल के केरल से चुनाव लड़ने की वकालत की थी।

बता दें कि राहुल गांधी के दो जगह से चुनाव लड़ने की खबर पर स्मृति ईरानी ने तंज कसा था। उन्होंने ट्वीट किया था, "अमेठी ने भगाया, जगह-जगह से बुलावे का स्वांग रचाया, क्योंकि जनता ने ठुकराया। सिंहासन खाली करो राहुल जी कि जनता आती है.'' इस ट्वीट के साथ ईरानी ने #BhaagRahulBhaag भी इस्तेमाल किया था। 

कमेंट करें
IT9EL