सिरस्वाहा बांध में चल रही अवैध हीरा खदानों पर छापा, खदान संचालक भागे

Raid on illegal diamond mines running in the Sirswaha Dam
सिरस्वाहा बांध में चल रही अवैध हीरा खदानों पर छापा, खदान संचालक भागे
सिरस्वाहा बांध में चल रही अवैध हीरा खदानों पर छापा, खदान संचालक भागे

डिजिटल डेस्क  पन्ना। पन्ना तहसील के बृजपुर क्षेत्रांतर्गत स्थित सिरस्वाहा बांध क्षेत्र में अवैध रूप से हीरा खदान खोदने वाले तत्वों द्वारा न केवल अवैध रूप से हीरा खनन किया जा रहा है बल्कि बांध को भी नुकसान पहुंचाया जा रहा है। इन लोगों ने बांध का पानी भी बहा दिया गया है। शिकायत मिलने पर आज इनके विरूद्ध कार्रवाई की गई। 

वर्षों से चल रहा अवैध गोरखधंधा 
प्राप्त जानकारी के अनुसार जब निर्माण कार्य चल रहा था तभी इस बांध क्षेत्र में अवैध रूप से खुदाई के दौरान हीरे की चाल निकाले जाने और उसे बेचे जाने का बड़े पैमान पर अवैध तरीके से किया गया कार्य सुर्खियों में रहा है। बांध निर्माण के दौरान इसी के चलते की गई लापरवाहियों के चलते वर्ष 2016 में निर्माण के साथ ही सिरस्वाहा सिंचाई बांध टूट गया था जिसके बाद इस बांध का फिर से निर्माण कराया गया। किंतु बांध क्षेत्र में निकलने वाली हीराधारित चाल के चलते अवैध रूप से यहां हीरों के लिए बांध में अवैध तरीके से खदानें लगा कर खुदाई का कार्य किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार करीब डेढ़ दर्जन से भी अधिक हीरा खदानें यहां पर इस वर्ष खोदी गई है और इसको अंजाम देने के लिए उत्खनन कर्ताओं द्वारा गुप-चुप तरीके से बांध में भरा पानी भी नहर से बगैर किसी वजह के निकाल दिया गया है। 

कलेक्टर ने दिए निर्देश 
सिरस्वाहा बांध में अवैध रूप से हीरे के लिए लगायी गई खदानों की जानकारी प्राप्त होने के बाद जिला कलेक्टर मनोज खत्री द्वारा तहसीलदार पन्ना के नेतृत्व में एक टीम गठित करते हुए जांच कार्यवाही के निर्देश दिये गए। कलेक्टर से प्राप्त निर्देश के बाद आज पन्ना तहसील की तहसीलदार श्रीमती बबीता राठौर, नायब तहसीलदार द्वय दिव्या जैन, विनोद पाठक, राजस्व निरीक्षक इंद्रकुमार गौतम, पटवारी गण रघुनाथ बागरी, पुष्पेन्द्र सिंह लोधी, अमित जडिय़ा, अमित खरे पुलिस बल की सुरक्षा के साथ सुबह तकरीबन 7 बजे सिरस्वाहा बांध पहुंच गए। जहां पर उत्खनन कर्ताओं द्वारा हर दिन की तरह धीरे-धीरे पहुंच कर खदान की खुदाई का कार्य शुरू किया गया था।

प्रतिदिन सुबह 8 बजे से कार्य पूरी तरह से खदानों में गति पकड़ लेता है करीब सात बजे जब तहसीलदार बबीता राठौर के नेतृत्व राजस्व विभाग की टीम छापामार कार्यवाही के लिए पहुंची तो उस समय सिरस्वाहा बांध क्षेत्र में खदान में काम कर रहे मजदूर तथा खदान की खुदाई करवा रहे लोगो को भनक लग गई और दल के पहुंचने की भनक लगते ही आनन-फानन में उत्खनन कर्ता व मजदूर वहां से नौ दो ग्यारह हो गए और भागमभाग के दौरान वे अपनी मोटरसाईकिले भी छोड़ जाने के लिए मजबूर हो गए।

तहसीलदार बबीता राठौर द्वारा उत्खनन कर्ताओं के भाग जाने के बाद उनके द्वारा छोड़ी गई चार मोटरसाईकिलों को लावारिस स्थिति में पंचनामा कार्यवाही करते हुए जब्त करने की कार्यवाही की गई। तहसीलदार बबीता राठौर ने बताया कि बांध के क्षेत्र में उत्खनन होने की स्थिति में बांध के पुन: फूट जाने की स्थितिया निर्मित हो जाएगी। जल संसाधन विभाग द्वारा इस संबंध में जानकारी दी गई थी जिसके बाद आज कार्यवाही की गई है। उन्होने कहा कि बांध क्षेत्र में जो भी उत्खनन करेगे उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। 

 

Created On :   10 May 2018 1:57 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story