यात्रियों की भीड़ कम करने रेल्वे चला सकती है दुरंतो, विदर्भ एक्सप्रेस की क्लोन ट्रेनें

Railway is going to run clone or duplicate train to facilitate the passengers
यात्रियों की भीड़ कम करने रेल्वे चला सकती है दुरंतो, विदर्भ एक्सप्रेस की क्लोन ट्रेनें
यात्रियों की भीड़ कम करने रेल्वे चला सकती है दुरंतो, विदर्भ एक्सप्रेस की क्लोन ट्रेनें

डिजिटल डेस्क, नागपुर। यात्रियों को सुविधा पहुंचाने के लिए रेल्वे क्लोन या डुप्लीकेट ट्रेन चलाने जा रहा है। रत्नागिरी व पूर्व उत्तर भारत में इस तरह की ट्रेनें चलाई जा रही है। नागपुर से भी इस तरह की ट्रेनें चलाने की पहल की जा रही है। लेकिन रैक की कमी के चलते यह पूरा नहीं हो सका। लेकिन अब उम्मीद है, कि इस ग्रीष्म में मंडल के पास रैक उपलब्ध रहने पर दुरंतो एक्सप्रेस, विदर्भ एक्सप्रेस व सेवाग्राम एक्सप्रेस की क्लोन ट्रेन चल सकती है।

यात्रियों को मिलेगी सुविधा
देशभर में रेल से सफर करनेवालों की संख्या बढ़ते जा रही है। ऐसे में यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए विभिन्न तरीके अपनाये जाते हैं। जिसमें कोच की संख्या बढ़ाना, स्पेशल ट्रेनों को चलाना आदि का सामावेश है। लेकिन गत कुछ समय पहले रेलवे ने वैकल्पिक रेलगाड़ी समायोजन प्रणाली शुरू की । जिसके तहत किसी भी स्टेशन पर भीड़ के दिनों में यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए सुविधा ट्रेन शुरू करने व महत्वपूर्ण ट्रेनों की क्लोन ट्रेन यानी डुप्लीकेट ट्रेन चलाने पर विचार किया था। हालांकि इसके लिए मंडल स्तर पर रैक उपलब्ध होना बहुत जरूरी है।

देशभर में पूर्व उत्तर भारत में इस तरह की ट्रेनें चलाई भी गई है। लेकिन नागपुर में अब तक इसे  नहीं आजमाया है। अधिकारियों की माने तो नागपुर मंडल के पास रैक की कमी के कारण इस अनोखी पहल पर अमल नहीं किया जा सका है। लेकिन भविष्य में रैक उपलब्ध रहने पर इस तरह का प्रयोग किया जा सकता है। नागपुर स्टेशन से चलनेवाली महत्वपूर्ण गाड़ियों में नागपुर-पुणे एक्सप्रेस, प्रेरणा एक्सप्रेस, मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस, विदर्भ एक्सप्रेस शामिल हैं। ऐसे में आने वाले समय में यदि रैक उपलब्ध रहे तो रेलवे  द्वारा इनकी क्लोन ट्रेन चलाने की बात से इंकार नहीं किया जा सकता है। 

चलाई जा सकती है  इस तरह की गाड़ियां
इस बारे में रेलवे ने कुछ समय पहले निर्णय लिया है। ऐसे में आनेवाले दिनों में भी रैक उपलब्ध रहने से नागपुर स्टेशन से भी इस तरह की गाड़ियां चलाई जा सकती है। -के.के. मिश्र, वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक, मध्य रेल्वे नागपुर मंडल

Created On :   21 Sep 2018 10:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story