comScore

रेलवे रिक्रूटमेंट एग्जाम देने के बाद कैंडिडेट को फीस रिफंड कर देंगे : पीयूष गोयल

September 06th, 2018 15:21 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे मिनिस्टर पीयूष गोयल रेलवे रिक्रूटमेंट एग्जाम (रेलवे भर्ती परीक्षा) की बढ़ी हुई फीस पर राहत देते हुए कहा कि अब एग्जाम की फीस रिफंड कर दी जाएगी। फीस बढ़ाने के फैसले पर सफाई देते हुए गोयल ने कहा कि 'फीस बढ़ाने का फैसला इसलिए लिया गया, ताकि एग्जाम के लिए सिर्फ सीरियस कैंडिडेट ही आएं। ये फीस एग्जाम देने के बाद कैंडिडेट्स को रिफंड कर दी जाएगी।'

सरकार ने क्यों लिया ये फैसला? 

रेलवे मिनिस्टर पीयूष गोयल ने कहा कि 'रेलवे रिक्रूटमेंट एग्जाम की फीस भले ही बढ़ाई गई हो, लेकिन अग कोई कैंडिडेट एग्जाम देता है, तो ये बढ़ी हुई फीस उसे बाद में रिफंड कर दी जाएगी।' दरअसल, रेलवे ने ये फैसला इसलिए लिया है ताकि एग्जाम के लिए सीरियस कैंडिडेट ही एप्लाय करें। पीयूष गोयल के मुताबिक, 'अगर एग्जाम फीस नहीं रखी जाती है, तो फिर ऐसे लोग भी एप्लाय करते हैं, जो सीरियस नहीं होते और ऐसे में होता ये है कि एग्जाम वाले दिन कैंडिडेट आते ही नहीं है। इससे एग्जाम के लिए सरकार ने जो इंतजाम किए हैं, उन पर खर्च हुए पैसे बर्बाद हो जाते हैं।'

फीस क्यों बढ़ाई गई? 

पीयूष गोयल ने कहा कि 'एग्जाम फीस बढ़ाने का फैसला इसलिए लिया गया है, ताकि एग्जाम के लिए सिर्फ सीरियस कैंडिडेट ही एप्लाय करें। कई बार कम फीस की वजह से लोग एप्लाय तो कर देते हैं, लेकिन एग्जाम नहीं देते हैं। इससे सरकार को नुकसान होता है।' उन्होंने बताया कि अगर कैंडिडेट एग्जाम देता है, तो बढ़ी हुई फीस वापस कर दी जाएगी।

कितनी बढ़ाई गई है फीस? 

रेलवे ने हाल ही में रिक्रूटमेंट एग्जाम की फीस को बढ़ा दिया है। इसके तहत रिजर्व्ड कैटेगरी (SC/ST/OBC) वाले कैंडिडेट्स को पहले कोई फीस नहीं देनी होती थी, लेकिन अब 250 रुपए एग्जाम फीस के तौर पर देनी होगी, जबकि अनरिजर्व्ड कैटेगरी वाले कैंडिडेट्स को 500 रुपए फीस देनी होगी।

कितनी फीस होगी रिफंड?

रेलवे मिनिस्टर पीयूष गोयल के मुताबिक, एग्जाम देने वाले हर कैंडिडेट को फीस रिफंड कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 'रिजर्व्ड कैटेगरी वाले कैंडिडेट को उनकी पूरी फीस यानी 250 रुपए वापस कर दिए जाएंगे, जबकि अनरिजर्व्ड कैटेगरी वाले कैंडिडेट्स को 500 रुपए की फीस में से 400 रुपए रिफंड कर दिए जाएंगे। इस तरह से अनरिजर्व्ड कैटेगरी के कैंडिडेट्स को रेलवे रीक्रूटमेंट एग्जाम के लिए पहले की ही तरह 100 रुपए फीस देनी होगी, जबकि रिजर्व्ड कैटेगरी के कैंडिडेट्स की कोई फीस नहीं लगेगी।' उन्होंने ये भी बताया कि ये एग्जाम कंप्यूटर के जरिए ही होगा और इसे 15 भाषाओं में दिया जा सकेगा। 

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 35 | 19 April 2019 | 08:00 PM
KKR
v
RCB
Eden Gardens, Kolkata