comScore
Dainik Bhaskar Hindi

जल्द चमक जाएंगी ये 30 ट्रेनें

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 14:58 IST

1.2k
0
0
जल्द चमक जाएंगी ये 30 ट्रेनें

एजेंसी, नई दिल्ली। भारतीय रेलवे अपनी सबसे प्रमुख ट्रेनों राजधानी और शताब्दी में इस साल अक्टूबर से खानपान, अच्छा स्टाफ, ट्रॉली सेवा और ऑन-बोर्ड मनोरंजन की सुविधाएं बेहतर करने जा रहा है। इन बदलावाें पर अनुमानित 25 करोड़ का खर्च आयेगा।

ये बदलाव 30 ट्रेनों पर किए जाएंगे।। इनमें 15 राजधानी और 15 शताब्दी ट्रेन शामिल हैं। रेलवे अपने प्रोजेक्ट स्वर्ण के तहत ये तीन महीने का कार्यक्रम शुरू करेगा, जिसका टारगेट है कि फेस्टिवल सीजन यानि अक्टूबर से पहले कोच और  शौचालयों की स्वच्छता सुधार आए। पिछले कुछ समय से इन ट्रेनों में खानपान, समयबद्धता, शौचालय की सफाई और गुणवत्ता के बारे में शिकायतें आ रही थीं। रेल मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि इन प्रमुख रेलगाड़ियों में सेवाओं को बेहतर बनाने का निर्णय लिया गया है और रेलगाड़ियों में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने की भी परिकल्पना की गई है।

ट्रेन स्टाफ को ट्रेंड किया जायेगा, खाने की सेवा लिए कर्मचारियों को विशेष रूप से स्वच्छता और ट्राली के इस्तेमाल पर प्रशिक्षित किया जाएगा। इतना ही नहीं, प्रमुख ट्रेनों में कर्मचारियों के लिए एक नई वर्दी तैयार की गई है और ऑन-बोर्ड मनोरंजन पैकेज के रूप में यात्रियों को फिल्मे , धारावाहिकों और अन्य सुविधाओं दी जायेंगी। उन्नयन के लिए चयनित 15 राजधनी ट्रेनों में से मुंबई, हावड़ा, पटना, रांची और भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस का चयन किया गया है। हावड़ा-पुरी, नई दिल्ली-चंडीगढ़, नई दिल्ली-कानपुर, हावड़ा-रांची, आनंद विहार-काठगोदाम की शताब्दी ट्रेनें बदलाव की प्रक्रिया के लिए चुनी गई 15 ट्रेनों में से हैं। प्रीमियर ट्रेनों में देरी को कम करने के लिए और उन्हें बेहतर बनाने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download