भुवनेश्वर में निर्माणाधीन रेलवे पुल ढहा, पिता-पुत्री की मौत, 15 घायल

Railways bridge collapses in Bhubaneswar, 2 dead, 15 injured
भुवनेश्वर में निर्माणाधीन रेलवे पुल ढहा, पिता-पुत्री की मौत, 15 घायल
भुवनेश्वर में निर्माणाधीन रेलवे पुल ढहा, पिता-पुत्री की मौत, 15 घायल

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडीशा की राजधानी भुवनेश्वर के भूमिखाल इलाके में कटक मार्ग पर निर्माणाधीन पुल का एक हिस्सा गिरने से एक 12 साल की किशोरी और उसके पिता की मौत हो गई है, जबकि पंद्रह अन्य घायल हो गए। घायलों को अखिल भारतीय संस्थान में भर्ती कराया गया है। जहां कुछ की हालत गंभीर बताई गई है। पुल के मलबे में तीन-चार और लोगों के दबे होने का अनुमान है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को पांच लाख रूपए और घायलों के मुफ्त उपचार की घोषणा की है। उन्होंने घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। इस बीच ओडीआरएएफ ने बचाव कार्य शुरू कर दिया है।

पुलिस ने बताया कि निर्माणाधीन रेलवे पुल के दो खंभों को आपस में जोड़ने के लिए कांक्रीट स्लैब डालते समय उसे सहारा देने के लिए लगाई गई सेंटरिंग गिर गई। पुल से गिरे मलबे ने राहगीरों को अपनी जद में ले लिया। पुल के ऊपर काम कर रहे लगभग एक दर्जन मजदूर भी मलबे के साथ नीचे गिर कर घायल हो गए। इसी दौरान नगर के व्यापारी सत्य पटनायक (40 साल) अपनी बेटी शीतल के साथ स्कूटर पर वहां से गुजर रहे थे। पुल से गिरे मलबे ने उन्हें भी चपेट में ले लिया। हादसे में सत्या पटनायक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि उनकी बेटी को गंभीर हालत में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया, जहां उपचार के दौरान उसकी भी मौत हो गई।

इस बीच रेल और प्रशासनिक अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं और बचाव कार्य तेजी से जारी है। घटनास्थल पर मौजूद लोगों के अनुसार मलबे में तीन से चार लोग मलबे में दबे हो सकते हैं। इस बीच मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को पांच लाख रुपए और घायल लोगों के मुफ्त उपचार की घोषणा की है। हादसे में ढहे पुल का निर्माण लोक निर्माण विभाग करा रहा था, जिसके मुखिया मुख्यमंत्री स्वयं हैं। पांडा इंफ्रा द्वारा बनाया जा रहा यह फ्लाइओवर पुल का निर्माण बहुत धीमी गति से किया जा रहा था। लोक निर्माण विभाग के सचिव नलिनीकांत प्रधान ने कहा कि इस मामले में दो इंजीनियरों को पहले ही सस्पेंड किया जा चुका है।

भुवनेश्वर के पुलिस कमिश्नर वाईबी खुरानिया ने बताया कि घटनास्थल पर तेजी से बचाव कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पुल के निर्माण में आपराधिक उदासीनता दिखाने वाले ठेकेदार को जल्दी ही गिरफ्तार किया जाएगा। घटनास्थल पर वरिष्ठ अधिकारियों की देखरेख में ओडीआरएएफ की टीम ने बड़े पैमाने पर बचावकार्य शुरू कर दिया है। घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं।

Created On :   10 Sep 2017 2:52 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story