अब नहीं हो पायेगा रेलवे के कंफर्म टिकट पर मॉडिफिकेशन

railways have stopped modification on reserve tickets
अब नहीं हो पायेगा रेलवे के कंफर्म टिकट पर मॉडिफिकेशन
अब नहीं हो पायेगा रेलवे के कंफर्म टिकट पर मॉडिफिकेशन

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली. यदि आप ट्रेन के सफ़र के लिए रिजर्वेशन कराने जा रहे हैं तो हो जायें सावधान क्यूंकि अब कंफर्म यात्रा टिकट की डेट में बदलाव नहीं हो पाएगा। रेलवे ने रिज़र्व टिकट पर होने वाले मॉडिफिकेशन को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया है। इसकी फीडिंग भी रेल आरक्षण के मास्टर कंप्यूटर में करा दी गई है। इसकी वजह से सोमवार को कई यात्री निराश होकर रिजर्वेशन काउंटर से लौट गए।
रेलवे अफसरों ने बताया कि रेल आरक्षण टिकट की कई सुविधाओं को बंद किया जा रहा है। पिछले हफ्ते क्लस्टर और सर्कुलर टिकट पर रोक लगी थी और अब मॉडिफिकेशन टिकट पर रोक लगा दी गई। अफसरों का मानना है कि इन सब की वजह से रेलवे काउंटरों पर अनैतिक दबाव पड़ता था।

ई-टिकटिंग व्यवस्था के बाद वैसे भी काउंटरों पर 50 फीसदी लोड घट गया है। धीरे-धीरे इस व्यवस्था को पूरी तरह से ऑनलाइन किया जाना है, ताकि स्टेशनों पर एक-दो काउंटर आपातकाल के लिए चालू रहें। ऐसे में केवल टिकट का निरस्तीकरण और सेम डे का आरक्षण ही संभव है।

पहले ऐसा होता था मॉडिफिकेशन
मान ली जिये यदि आपका रेल आरक्षण टिकट 28 जुलाई का भोपाल एक्सप्रेस में है। किसी कारणवश आप इस तिथि के आगे-पीछे जाना चाहते है। तो अभी तक यह सुविधा थी कि उस यात्रा टिकट का मॉडिफिकेशन करा सकते थे। इसके लिए स्लीपर में 20 तो एसी में 45 रुपये देने पड़ते थे। बशर्ते उस तिथि में उस ट्रेन में सीटें खाली हो। पर अब से ये खत्म हो गया है । 

Created On :   4 July 2017 4:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story