रेलवे ने निकालीं 90 हजार पदों पर नौकरियां, जानिए कब तक दे सकते हैं आवेदन

Railways recruitment-2018 on 90,000 vacancies, know how to apply
रेलवे ने निकालीं 90 हजार पदों पर नौकरियां, जानिए कब तक दे सकते हैं आवेदन
रेलवे ने निकालीं 90 हजार पदों पर नौकरियां, जानिए कब तक दे सकते हैं आवेदन


 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । देश में रोजगार मुहैया कराने की ओर सरकार ने एक कदम बढ़ाया है। रोजगार अभियान के तहत इंडियन रेलवे ने करीब 90 हजार भर्तियां निकाली हैं। रेलवे ने लोको पायलट एवं तकनीशियनों समेत ग्रुप सी और डी के करीब 90 हजार पदों के लिए आवेदन मंगाया है। रेल मंत्रालय ने कहा कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं और आईटीआई का प्रमाणपत्र है।

दरसअल रोजगार के अवसरों को लेकर लगातार मोदी सरकार पर हमले हो रहे थे। जिसके बाद अब एक-एक कर केंद्र सरकार के मंत्रालय युवाओं को बड़ी तादाद में भर्ती के अवसर दे रहे हैं। मंत्रालय ने कहा, ""रेल मंत्रालय ने ग्रुप सी के स्तर एक और दो के लिए 89,409 पदों पर आवेदन मंगाये हैं। यह विश्व की सबसे बड़ी नियुक्ति प्रक्रियाओं में से एक है।
बता दें कि ग्रुप डी में अलग-अलग डिपार्टमेंट में हेल्पर की 62,907 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। खास बात ये है कि इन पदों के लिए आईटीआई प्रमाणपत्र होना जरूरी नहीं है। इसके अलावा असिस्टेंट लोको पायलट के लिए 26,502 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इस तरह से रेलवे में कुल 89409 रिक्त पदों को भरा जाएगा। आपको बता दें कि इन पदों को भरने का फैसला सितंबर 2017 में ही ले लिया गया था।

 

Image result for jobs in Railways,

 

योग्यता और आवेदन की आखिरी तारीख

इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं और आईटीआई (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट सर्टिफिकेट) का प्रमाणपत्र है। आवेदन की आखिरी तारीख 5 मार्च 2018 है। आवेदन के लिए इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट indianrailwayrecruitment.in पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं। 

ये भी पढ़ें- पंजाब नेशनल बैंक में 11 हजार पांच सौ करोड़ का घोटाला

ऑनलाइन परीक्षा और भर्ती

सभी 89409 पदों के लिए ऑनलाइन आवदेन के साथ ही आनलाईन भर्ती परीक्षा भी होगी। बताया जा रहा है कि सेफ्टी के तहत जो 70 हजार पद खाली थे उनहें भी इस महा भर्ती अभियान के तहत भरा जाएगा। सी ग्रुप लेवल - II में फिटर, क्रेन ड्राइवर, ब्लैकस्मिथ और कारपेंटर जैसे टेक्नीशियन पद शामिल हैं। ग्रुप सी लेवल- I (पहले ये ग्रुप डी में थे) में ट्रेक मेंटेनर, प्वॉइंट्स मैन, हेल्पर, गेटमैन शामिल हैं। लेवल एक के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 मार्च और स्तर दो के लिए अंतिम तिथि 12 मार्च है। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट अप्रैल-मई 2018 में हो सकता है। सी ग्रुप लेवल - II की भर्ती 18 से 28 तक आयु वर्ग के युवाओं के लिए है। जबकि सी ग्रुप लेवल - I की भर्ती 18 से 31 तक की आयु वर्ग के युवाओं के लिए है।

 

Created On :   16 Feb 2018 4:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story