यूनेस्को ने जयपुर को घोषित किया वर्ल्ड हेरिटेज साइट, PM मोदी ने दी बधाई

यूनेस्को ने जयपुर को घोषित किया वर्ल्ड हेरिटेज साइट, PM मोदी ने दी बधाई
हाईलाइट
  • अजरबेजान के बाकू में 43वें सत्र में किया ऐलान
  • राजस्थान में 37 वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स
  • शनिवार को यूनेस्को ने की घोषणा

डिजिटल डेस्क, जयपुर। भारत का एक और शहर यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज की लिस्ट में शामिल हो गया है। यूनेस्को ने राजस्थान की राजधानी जयपुर को वर्ल्ड हेरिटेज घोषित कर दिया है। यूनेस्को ने शनिवार को यह ऐलान किया है। राजस्थान में 37 वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स हैं। इनमें रणथंभोर, जैसलमेर, चित्तोड़गढ़ का किला, कुंभलगढ़ और गागरोन का किला शामिल हैं।

संस्कृति और शौर्य से शहर का संबंध
अजरबेजान के बाकू में जारी 43वें सत्र के बाद यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी ने ये ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी है। उन्होंने कहा कि उत्साह से लबरेज जयपुर की मेहमाननवाजी लोगों को इसकी तरफ आकर्षित करती है, जयपुर का संबंध संस्कृति के साथ-साथ शौर्य से भी है। जयपुर को वर्ल्ड हेरिटेड साइट घोषित करना खुशी की बात है।

गुलाबी शहर जयपुर को वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित करने के लिए सरकार ने पिछले साल अगस्त में प्रस्ताव भेजा था। स्मारक और स्थल पर अंतर्राष्ट्रीय परिषद (आईसीओएमओएस) ने 2018 में शहर का निरीक्षण किया था, नामांकन के बाद डब्ल्यूएचसी ने इस पर गौर कर इसे यूनेस्को विश्व विरासत स्थल सूची में शामिल किया है। जयपुर की स्थापना जय सिंह द्वितीय के सरंक्षण में हुईथी।

 

 

 

 

Created On :   6 July 2019 4:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story