comScore

राजीव गौबा को बनाया गया कैबिनेट सेक्रेटरी, अजय कुमार डिफेंस सेक्रेटरी नियुक्त

राजीव गौबा को बनाया गया कैबिनेट सेक्रेटरी, अजय कुमार डिफेंस सेक्रेटरी नियुक्त

हाईलाइट

  • राजीव गौबा को बुधवार को अगला कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया है
  • अजय कुमार को रक्षा , बृज कुमार को लोकपाल और सुभाष चंद्रा को रक्षा उत्पादन विभाग का सचिव बनाया गया है
  • पीएम मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने इन नियुक्तियों को मंजूरी दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय गृह सचिव और 1982 बैच के आईएएएस अधिकारी राजीव गौबा को बुधवार को अगला कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही अजय कुमार को रक्षा सचिव, बृज कुमार अग्रवाल को लोकपाल सचिव और सुभाष चंद्रा को रक्षा उत्पादन विभाग का सचिव नियुक्ति किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने नौकरशाही के शीर्ष पद पर गौबा की नियुक्ति को मंजूरी दी, जो 30 अगस्त से दो सालों तक इस पद पर बने रहेंगे।गौबा, पी. के. सिन्हा की जगह लेंगे, जो इस पद पर चार साल पूरा करने के बाद कार्यकाल विस्तार के तहत काम कर रहे थे। सरकार ने सिन्हा को चार साल से अधिक का विस्तार नियमों में बदलाव लाकर दिया था।

गौबा के साथ काम कर चुके अधिकारियों का कहना है कि वे बेहद संतुलित, शांत और विवादों से दूर रहने वाले व्यक्ति हैं। हालांकि उन्होंने ध्यान दिलाया कि कैबिनेट सचिव के पद पर शायद पहली बार ऐसे अधिकारी की नियुक्ति की गई है, जो कुछ ही दिनों में सेवानिवृत्त होने वाले थे।

एक अधिकारी ने बताया, सरकार ने गौबा को चुना, इसके पीछे जरूर कुछ कारण होंगे। हो सकता है उन्होंने जम्मू और कश्मीर में धारा 370 समाप्त करने और विभाजन करने के सरकार के काम का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया, इसलिए चुने गए हों।

रक्षा विभाग के सचिव नियुक्त किए गए अजय कुमार केरल कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। फिलहाल, वह रक्षा उत्पादन विभाग के सचिव हैं। संजय मित्रा का कार्यकाल पूरा होने के बाद अजय कुमार उनकी जगह लेंगे। मित्रा पश्चिम बंगाल कैडर के 1982 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

आईएएस अधिकारी बृज कुमार अग्रवाल हिमाचल प्रदेश कैडर के 1985 बैच के हैं। उन्हें लोकपाल का सचिव नियुक्त किया गया है। रक्षा उत्पादन विभाग के सचिव नियुक्त किए गए चंद्रा कर्नाटक कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वर्तमान में वह रक्षा विभाग के विशेष सचिव हैं।

कमेंट करें
WtGzJ