comScore
Dainik Bhaskar Hindi

अब सीधे Online दर्ज करें FIR, राजनाथ सिंह ने लॉन्च किया 'डिजिटल पुलिस पोर्टल'

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 22nd, 2017 11:41 IST

1.7k
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को CCTNS परियोजना के तहत एक डिजिटल पुलिस पोर्टल की शुरुआत कर दी है। इस पोर्टल का उद्देश्य अपराधों और अपराधियों का राष्ट्रीय ब्यौरा तैयार करना है। गृहमंत्री ने कहा कि डिजिटल पुलिस पोर्टल नागरिकों को Online शिकायत पंजीकरण और पृष्ठभूमि सत्यापन का आग्रह जैसी सुविधाएं देगा।

राजनाथ सिंह ने कहा कि अपराध एवं अपराधी ट्रैकिंग नेटवर्क एवं सिस्टम परियोजना 'CCTNS' ने 15398 थानों में से 13775 को साफ्टवेयर में 100 प्रतिशत डेटा डालने का मौका दिया है। साथ ही कहा कि पुलिस पोर्टल राज्य पुलिस और केन्द्रीय जांच एजेंसियों के लिए राष्ट्रीय ब्यौरे से 11 सर्च और 46 रिपोर्ट उपलब्ध कराएगा। केन्द्रीय जांच एवं अनुसंधान एजेंसियों को अपराध आंकड़ों तक पहुंचने के लिए डिजिटल पुलिस ब्यौरे के लिए लॉग-इन भी उपलब्ध कराए हैं।

डिजिटल तकनीक का कमाल

उन्होंने कहा कि फिलहाल CCTNS राष्ट्रीय ब्यौरे में अतीत और वर्तमान आपराधिक मामलों से जुड़े करीब सात करोड़ डेटा रिकार्ड हैं। सिंह ने कहा कि CCTNS परियोजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यूनतम सरकार कारगर शासन के सपने को पूरा करने में मदद करेगी। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि CCTNS पूरे राष्ट्रीय अपराध एवं अपराधी ब्यौरे पर पूरे भारत में खोजने में मदद करेगा और इस ब्यौरे तक देशभर में जांच अधिकारियों द्वारा पहुंचा जा सकता है। CCTNS परियोजना देशभर के करीब 15398 थानों और पांच हजार अतिरिक्त शीर्ष पुलिस अधिकारियों के कार्यालयों को आपस में जोड़ेगा और सभी थानों में प्राथमिकी दर्ज होने, जांच तथा आरोप पत्र के संबंध में डेटा का डिजिटलीकरण करेगा।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर