राज्यसभा की बदलेगी तस्वीर, बीजेपी को कितना होगा फायदा?

Rajya Sabha Election held on 23rd March How much BJP will get benefit
राज्यसभा की बदलेगी तस्वीर, बीजेपी को कितना होगा फायदा?
राज्यसभा की बदलेगी तस्वीर, बीजेपी को कितना होगा फायदा?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राज्यसभा की तस्वीर जल्द ही बदलने वाली है। 16 राज्यों की 58 राज्यसभा सीटों के लिए 23 मार्च को वोटिंग होने वाली है और इसके बाद राज्यसभा भी बदली-बदली नजर आएगी। इन चुनावों को NDA के लिए बेहद अहम माना जा रहा है, क्योंकि चुनावों के बाद सबसे विपक्ष का राज्यसभा में भी कमजोर होना तय ही है। बहुमत न होने के कारण कई अहम बिल पास न कराने वाली NDA अब राज्यसभा में सबसे बड़ी ताकत बन सकती है, हालांकि उसके बाद भी NDA बहुमत से ही दूर रहेगी। जबकि राज्यसभा में सबसे बड़ा नुकसान समाजवादी पार्टी और कांग्रेस को होगा।


बीजेपी को फायदा, कांग्रेस को नुकसान

अप्रैल में होने वाले राज्यसभा चुनावों में बीजेपी को फायदा होते दिखाई दे रहा है, तो वहीं कांग्रेस को इससे नुकसान हो रहा है। इस लिहाज से कांग्रेस लोकसभा के बाद राज्यसभा में थोड़ी कमजोर हो सकती है। फिलहाल राज्यसभा में बीजेपी के 58 और कांग्रेस के 57 सांसद हैं। पॉलिटिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अप्रैल में राज्यसभा चुनावों के बाद राज्यसभा में बीजेपी के पास 64 और कांग्रेस के पास 53 सांसद हो सकते हैं। राज्यसभा चुनावों में बीजेपी का सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश से होगा, क्योंकि यहां बीजेपी के पास 325 विधायक हैं और यहां की 10 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होंगे, जिनमें से 8 सीटें बीजेपी के खाते में आसानी से जाती दिखाई दे रही हैं, जबकि बीजेपी ने 9वां उम्मीदवार भी उतार दिया है।

यूपी-एमपी में बीजेपी फायदे में

उत्तरप्रदेश विधानसभा की हालिया स्थिति को देखा जाए, तो इस राज्य की खाली हो रही 10 राज्यसभा सीटों में से 8 सीटें बीजेपी के खाते में जा सकती हैं, जबकि 2 पर विपक्षी दलों का कब्जा हो सकता है। वहीं मध्यप्रदेश में बीजेपी के पास 165 विधायक हैं और यहां की 5 सीटें खाली हो रही हैं। माना जा रहा है कि एमपी की 5 सीटों में से 4 पर बीजेपी और 1 पर कांग्रेस कब्जा कर सकती है। इसी तरह छत्तीसगढ़ की इकलौती सीट बीजेपी के पास आ सकती है। वहीं राजस्थान की तीनों सीटें भी बीजेपी के खाते में जाती दिखाई दे रही हैं।

गुजरात में नुकसान, बंगाल में एक भी नहीं

हाल ही में गुजरात में हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी सिर्फ 99 सीटें ही जीत पाई है और इसका सीधा-सीधा असर राज्यसभा चुनावों में देखने को मिलेगा। अप्रैल में गुजरात की 4 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं, इसमें से 2 बीजेपी और 2 कांग्रेस के पास जा सकती हैं। वहीं वेस्ट बंगाल की 4 राज्यसभा सीटों में से 3 टीएमसी और 1 सीपीएम के खाते में जा सकती है। जबकि महाराष्ट्र की 6 सीटों में से 2 बीजेपी, 2 शिवसेना, 1 कांग्रेस और 1 एनसीपी के पास जा सकती है।

बिहार में भी बीजेपी को 3 सीटों का फायदा

इसके साथ ही बिहार की 6 राज्यसभा सीटों में से 3 बीजेपी-जेडीयू और 3 आरजेडी या कांग्रेस को मिल सकती है। उत्तराखंड और हिमाचल की 1-1 सीट बीजेपी की झोली में ही जा सकती है। तेलंगाना की 2 सीटों में से 1 टीआरएस और 1 कांग्रेस के पास जा सकती हैं। आंध्रप्रदेश की 3 में से 2 टीडीपी और 1 अन्य को, जबकि ओड़िशा में 3 में से 2 बीजेडी और 1 अन्य के पास जा सकती हैं। वहीं कर्नाटक की 4 सीटों में से 3 कांग्रेस और 1 बीजेपी को मिल सकती है। जबकि हरियाणा की खाली हो रही 1 सीट बीजेपी के खाते में जाने की संभावना है।

बीजेपी ने उतारे 26 उम्मीदवार

राज्यसभा की 58 सीटों पर होने वाले चुनावों के लिए बीजेपी ने 26 कैंडिडेट उतारे हैं। माना जा रहा है कि ये सभी 26 कैंडिडेट आसानी से चुनाव जीत सकते हैं। राज्यसभा में कुल 250 सीटें हैं, जिसमें बहुमत का आंकड़ा 126 सीटों का है। राज्यसभा में अभी 239 सांसद हैं, जिनमें NDA के पास अभी 83 सांसद हैं। ऐसे में अगर इन चुनावों में बीजेपी और उसके सहयोगी उम्मीद के मुताबिक सीटें जीत जाते हैं, तो राज्यसभा में NDA 100 सीटों के आसपास पहुंच जाएगी। हालांकि उसके बाद भी बहुमत के आंकड़े से दूर ही रहेगी। 

Created On :   14 March 2018 7:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story