यूपी में BSP को झटका, BJP के सभी 9 उम्मीदवार जीते, SP को मिली एक सीट

Rajyasabha election in UP voting, counting and results
यूपी में BSP को झटका, BJP के सभी 9 उम्मीदवार जीते, SP को मिली एक सीट
यूपी में BSP को झटका, BJP के सभी 9 उम्मीदवार जीते, SP को मिली एक सीट

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 10 सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के खाते में 9 सीटें आई हैं। वहीं सपा के हाथ 1 सीट लगी है। यहां बसपा को बड़ा झटका लगा है। उसके प्रत्याशी भीमराव आंबेडकर बीजेपी के अनिल अग्रवाल से हार गए हैं। बता दें कि लंबे समय तक यूपी की 10वीं सीट पर सस्पेंस बना रहा। यहां प्रथम वरीयता के आधार पर बसपा प्रत्याशी आंबेडकर को अधिक वोट मिले थे लेकिन वह 37 वोटों के निर्धारित कोटे को हासिल करने में सफल नहीं हो पाए। बीजेपी के 9वें प्रत्याशी अनिल अग्रवाल ने दूसरी वरीयता के वोट हासिल कर अांबेडकर को हरा दिया।

फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव में मिली बड़ी हार के बाद राज्यसभा चुनाव में यह जीत बीजेपी को राहत देने वाली है। इससे पहले पिछले साल गुजरात और मध्यप्रदेश में बीजेपी ने अपने विधायकों की संख्या के मुताबिक 1-1 उम्मीदवार ज्यादा खड़ा किया था, लेकिन इन दोनों राज्यों में बीजेपी को हार मिली थी। यूपी की यह जीत बीजेपी के रणनीतिकारों की बड़ी कामयाबी कही जा रही है।

ये जाएंगे यूपी से राज्ससभा

बीजेपी से केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, राष्ट्रीय प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव, हरियाणा प्रभारी अनिल कुमार जैन, अशोक बाजपेयी, विजयपाल सिंह, कांता करदम, हरनाथ सिंह यादव, सकलदीप राजभर और अनिल अग्रवाल यूपी से राज्यसभा जाएंगे। वहीं समाजवादी पार्टी से जया बच्चन एक बार फिर राज्यसभा जाएंगी।

क्रॉस वोटिंग, हंगामा और काउंटिंग रूकी

इससे पहले यूपी विधानसभा में राज्यसभा चुनाव के दौरान जमकर हंगामा हुआ। क्रॉस वोटिंग को लेकर समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के हंगामे के चलते यूपी में काउंटिंग तय समय से 2 घंटे लेट शुरू हुई। यहां सपा के नितिन अग्रवाल और बसपा के अनिल सिंह द्वारा क्रॉस वोटिंग की आशंका के चलते सपा-बसपा ने दोनों विधायकों के वोट को अमान्य घोषित करने की मांग की थी। इसके चलते यहां चुनाव आयोग ने काउंटिंग रोक दी थी। दोनों विधायकों पर पोलिंग एजेंट को अपना बैलट पेपर नहीं दिखाने का आरोप लगाया गया था। हालांकि चुनाव आयोग ने क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों के वोट रद्द नहीं किए।

यहां बीजेपी की सहयोगी पार्टी सुहेलदेव भारत समाज पार्टी के एक विधायक कैलाश सोनकर द्वारा भी क्रॉस वोटिंग किए जाने की खबरें थी। निर्दलीय उम्मीदवार राजा भैया और उनके समर्थक विधायक के भी बीजेपी के पक्ष में वोट किए जाने की खबरें थी, हालांकि राजा भैया ने इन खबरों को गलत करार दिया था। इसके साथ ही यूपी में काउंटिंग के दौरान BJP और BSP का एक-एक वोट भी रद्द कर दिया गया था। यूपी राज्यसभा चुनाव में बीएसपी और सपा के एक-एक विधायक जेल में बंद होने के कारण वोटिंग में भी हिस्सा नहीं ले पाए थे। बीएसपी से मुख्तार अंसारी और सपा से हरियोम यादव अपना वोट नहीं डाल पाए।

फ्लॉप हुआ BSP-SP गठबंधन
बता दें कि इस बार बहुजन समाज पार्टी ने गोरखपुर और फूलपुर की लोकसभा सीटों के उपचुनाव में समाजवादी पार्टी को समर्थन देने का फैसला किया था। बदले में समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा चुनाव में सपोर्ट करने की बात कही थी। सपा फूलपुर और गोरखपुर उपचुनाव तो जीत गई, लेकिन वह बसपा को राज्यसभा चुनाव नहीं जीता पाई। सपा के एक विधायक हरियोम यादव जहां जेल में बंद होने के कारण वोटिंग में हिस्सा नहीं ले पाए, वहीं सपा के एक विधायक ने क्रॉस वोटिंग कर दी। सपा के अन्य विधायकों के भी क्रॉस वोटिंग किए जाने की खबरें हैं।

ऐसा था सीटों का गणित
यूपी विधानसभा में 403 विधायक हैं। यहां एक राज्यसभा सीट पर जीत के लिए 37 विधायकों का समर्थन चाहिए था। बीजेपी गठबंधन के पास यहां 324 विधायक हैं। 8 राज्यसभा उम्मीदवारों के बाद बीजेपी के पास यहां 28 अतिरिक्त वोट थे। इसे देखते हुए बीजेपी ने 9वां प्रत्याशी खड़ा किया था। सपा के पास वर्तमान विधानसभा में 47 विधायक थे। ऐसे में सपा की ओर से महज एक प्रत्याशी जया बच्चन का राज्यसभा जाना संभव था। सपा के पास यहां 10 अतिरिक्त वोट थे, जिसे वह बीएसपी प्रत्याशी भीमराव आंबेडकर को ट्रांसफर करने पर राजी हुई थी। कांग्रेस ने भी यहां बीएसपी उम्मीदवार को समर्थन का वादा किया था। हालांकि कांग्रेस-सपा और बसपा का यह तालमेल पूरी तरह से फेल हो गया।

Created On :   23 March 2018 1:38 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story