comScore

CBSE के रिजल्ट घोषित, नॉएडा की रक्षा बनी टॉपर 

July 27th, 2017 13:56 IST
CBSE के रिजल्ट घोषित, नॉएडा की रक्षा बनी टॉपर 

टीम डिजिटल, नयी दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) रविवार को बारहवीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया. नोएडा की छात्रा रक्षा गोपाल ने 99.6 प्रतिशत अंक के साथ पूरे देश में टॉप किया है.

चंडीगढ़ की भूमि सावंत डे 99.4 प्रतिशत के साथ दूसरे और चंडीगढ़ के ही आदित्य जैन 99.2 प्रतिशत अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहे हैं. इस साल पास होने वाले सूडेन्ट्स का प्रतिशत 82 रहा जो बीते साल 83 से एक परसेंट कम है. 

बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 9 मार्च से 29 अप्रैल तक किया था. जिसमें 4,60,026 छात्राओं व 6,38,865 छात्रों ने प्रतिभाग किया था. बीते साल 12वीं की परीक्षा में करीब 10,65,179 छात्र पंजीकृत हुए थे. ज‍िसमें ओवर ऑल पास‍िंग परसेंटेज 83.05% रहा है. इसमें 88.58% गर्ल्‍स और 78.85% ब्‍वॉयज रहे. बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि दसवीं कक्षा का रिजल्ट जारी करने की तारीख की भी शीघ्र घोषणा की जाएगी. 

इंटरनेट पर भी मिलेगा रिजल्ट
- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ऑफिशियल वेबसाइट http://cbseresults.nic.in पर जाएं Senior School Certificate Examination (Class XII ) 2017 के लिंक पर क्लिक करें
- दिए गए तीनों बॉक्स में अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर और सेंटर नंबर डालें. सब्मिट करें.
- आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा.
- इसके बाद अपने इस्तेमाल के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं.

ईमेल से जानें अपना रिजल्ट
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट ऑनलाइन के अलावा ईमेल के जरिए भी पा सकते हैं. इसके लिए स्टूडेंट्स को results.nic.in, cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर अपने ईमेल आईडी के साथ रजिस्टर्ड करना होगा. इसके अलावा स्कूल भी ईमेल के जरिए अपने स्कूल के सभी स्टूडेंट्स का रिजल्ट पा सकते हैं.

कमेंट करें
uonFW