मामूली विवाद पर भड़की हिंसा, 8 पुलिसवाले घायल, 1 की मौत

Ramganj tension case curfew in 4 police station area in Jaipur
मामूली विवाद पर भड़की हिंसा, 8 पुलिसवाले घायल, 1 की मौत
मामूली विवाद पर भड़की हिंसा, 8 पुलिसवाले घायल, 1 की मौत

डिजिटल डेस्क, जयपुर। जयपुर में जरा सी बात पर शुरू हुआ विवाद आगजनी और हिंसा तक पहुंच गया। जयपुर के रामगंज इलाके में शुक्रवार रात पुलिस अतिक्रमण हटाने गई थी। इस दौरान एक पुलिसवाले का डंडा एक बाइक सवार और उसकी पत्नी को लग गया, जिससे दोनों में बहस शुरू हो गई। थोड़ी देर बाइक सवार रामगंज थाने में पुलिसवाले के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने गया था कि तभी वहां भीड़ इकठ्ठी होने लगी और फिर थाने के सामने ही भीड़ ने अपना प्रदर्शन करना शुरु कर दिया। बताया जा रहा है कि कुछ लोगों ने थाने में जबरन घुसने की कोशिश भी की, जिसको रोकने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले भी छोड़े। गुस्साई भीड़ ने इलाके के एक पॉवर हाउस के अलावा पुलिस और एंबुलेस की गाड़ियों समेत 5 गाड़ियों में आग लगा दी। इसके साथ ही 20 से ज्यादा गाड़ियों के साथ तोड़फोड़ की गई। इस पूरे विवाद में 8 पुलिसवालों के घायल होने की खबर है, जबकि गोली लगने से एक शख्स की मौत हो गई।

इलाके में देर रात लगाया गया कर्फ्यू

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शुक्रवार रात को उपजे इस विवाद के बाद से रामगंज थाने समेत गलता गेट, बड़ी चौपड़ माणक और सुभाष चौक थाना इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। ये कर्फ्यू शनिवार शाम तक लगा रहेगा। साथ ही पूरे शहर में इंटरनेट सर्विस भी बंद कर दी गई। इसके अलावा रामगंज इलाके में रैपिड एक्शन फोर्स (RAC) भी तैनात कर दी गई है। कहा जा रहा है कि देर रात जब गुस्साई भीड़ ने रामगंज थाने में घुसने की कोशिश की, तो पुलिस ने भीड़ को रोकने के लिए लाठीचार्ज किया और कई हवाई फायर भी किए। फायरिंग में एक शख्स की मौत भी हो गई। इस शख्स का नाम आदिल बताया जा रहा है। आदिल को पहले कंधे में गोली लगी, जिसके बाद उसे हॉस्पिटल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई। इस पूरी अफरा-तफरी में 8 पुलिसवाले भी घायल हुए हैं, जिसमें से 2 की हालत गंभीर बताई जा रही है। इसके बाद रामगंज समेत चार थाना इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया। कर्फ्यू की वजह से इन सभी इलाकों में शनिवार को स्कूल और इंस्टीट्यूट बंद रहेंगे।

कैसे शुरू हुआ विवाद? 

रामगंज इलाके में लगने वाले ठेलों से ट्रैफिक जाम होने की शिकायत पर शुक्रवार को रामगंज पुलिस अतिक्रमण हटाने गई। इस दौरान एक बाइक पर साजिद नाम का व्यक्ति अपनी पत्नी और बेटी के साथ जा रहा था। साजिद ने आरोप लगाया है कि एक पुलिस वाले का डंडा उसकी पत्नी अरसी और बेटी को लग गया, जिसके बाद पुलिस और उसके बीच बहस शुरू हो गई। इसके बाद साजिद रात करीब 9 बजे रामगंज थाने में पुलिस वाले के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने गया, तभी थाने के आसपास भीड़ इकठ्ठी होने लगी। नाराज भीड़ ने पुलिसवाले के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। पुलिस भीड़ से बात कर ही रही थी कि तभी कुछ लोगों ने थाने में जबरन घुसने की कोशिश की। भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने हवाई फायर किए और आंसू गैस के गोले भी दागे। इस दौरान गुस्साई भीड़ ने एंबुलेंस, पुलिस की गाड़ियां और कुछ बाइक में आग लगा दी। बताया ये भी जा रहा है कि भीड़ ने वहां मौजूद कुछ मीडिया वर्कर्स से भी मारपीट की। इसके बाद देर रात इलाके में RAC समेत STF, पुलिस और वज्र वाहन को तैनात कर दिया गया है। इसके साथ ही रामगंज और उसके आसपास के इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया। रात करीब 2 बजे पूरे जयपुर शहर में इंटरनेट सर्विस को भी बंद कर दिया गया। 

Created On :   9 Sep 2017 2:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story