इंतजार खत्म, 18 को होगा नागपुर के रामझूला फेज 2 का लोकार्पण, स्टेशन के साथ बनेगा शानदार शॉपिंग कॉम्पलेक्स

Ramjula Phase 2 will be inaugurated on 18, Shopping Complex Will be built near station
इंतजार खत्म, 18 को होगा नागपुर के रामझूला फेज 2 का लोकार्पण, स्टेशन के साथ बनेगा शानदार शॉपिंग कॉम्पलेक्स
इंतजार खत्म, 18 को होगा नागपुर के रामझूला फेज 2 का लोकार्पण, स्टेशन के साथ बनेगा शानदार शॉपिंग कॉम्पलेक्स

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पिछले चार साल से जारी रामझूला फेज-2 का काम आखिरकार पूर्ण हुआ। 18 जनवरी को यह जनता के लिए खुल जाएगा। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस 18 जनवरी को दोपहर 1 बजे इसका लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही पूरब से पश्चिम को जोड़नेवाले इस मार्ग पर लगने वाले ट्रेफिक जाम की समस्या से लोगों को काफी हद तक निजात मिल जाएगी। रामझूला केबल आधारित फ्लाई ओवर है। राज्य में यह दूसरा ऐसा फ्लाई ओवर है, जो केबल आधारित है। कांग्रेस के शासनकाल में 25 जनवरी 2006 को इसका कार्यादेश जारी हुआ था। पहले फेज का लोकार्पण 7 दिसंबर 2014 को मुख्यमंत्री फडणवीस ने किया था। दूसरे फेस का भी लोकार्पण मुख्यमंत्री फडणवीस 18 जनवरी 2019 को करेंगे।

रेलवे स्टेशन के सामने स्थित गणेश टेकड़ी उड़ानपुल के दुकानदारों पर छाए संकट के बादल छंट गए। रेलवे स्टेशन के बाहर दुकानदारों के लिए दो भवन बनाए जा रहे हैं, जिसमें उनकी दुकानें रहेंगी। विशेष बात यह है कि रेलवे स्टेशन से निकलने वाला रास्ता सीधा इन दोनों भवन के पास निकलेगा, जिससे उनका व्यवसाय भी प्रभावित नहीं होगा। इस विषय पर केन्द्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने उड़ानपुल तोड़ने का विरोध कर रहे दुकानदारों से पूछा तो उन्होंने सहमति दर्ज करवा दी। मंगलवार 15 जनवरी को महल स्थित टाउन हॉल में केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने शहर के प्रकल्पों की समीक्षा बैठक ली।

बैठक में बताया गया कि गणेश टेकड़ी के पास रक्षा विभाग की डेढ़ एकड़ जमीन है, जिसकी जगह विभाग को अहमदनगर में जगह देने की बात कही गई। वहीं बताया जा रहा है कि गणेश टेकड़ी मंदिर को जाने के लिए सुभाषचंद्र बोस प्रतिमा के पास से एक रास्ता रहेगा, जिससे श्रद्धालुओं को मंदिर जाने में सुविधा होगी। इस अवसर पर महापौर नंदा जिचकार, विधायक मिलिंद माने, कृष्णा खोपड़े, विकास कुंभारे, नागो गाणार, संभागीय आयुक्त संजीव कुमार, कलेक्टर अश्विन मुदगल, महामेट्रो महाप्रबंधक ब्रजेश दीक्षित,  एनआईटी सभापति नासुप्र शीतल तेली, उपमहापौर दीपराज पार्डीकर, सत्तापक्ष नेता संदीप जोशी, नगरसेवक प्रवीण दटके आदि उपस्थित थे।

6 रास्ते बनाने पर जोर
बैठक में निर्णय लिया गया कि राष्ट्रीय राजमार्ग, मनपा, नासुप्र, लोकनिर्माण विभाग, सिटी सर्वे, महसूल के सहयोग से 6 रास्तों का खाका तैयार किया जाएगा। 25 जनवरी तक इसका मूल्यांकन होगा। 10 फरवरी तक अधिग्रहण प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा और 15 फरवरी को निविदा निकाली जाएगी। 6 रास्तों के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि केलीबाग रोड बनाना है, पुराना भंडारा का पीडब्लयूडी करेगी। घाट रोड से रामजी पहलवान रोड तक का सीमेंट रोड का टेंडर हो गया है। वहीं गड्डी गोदाम से टेका नाका, पार्डी फ्लाई ओवर रोड टेंडर निकालना है और दिघोरी से नागपुर सीमा लगने वाले रोड के लिए भूमि अधिग्रहण करना है। इस पर 600 करोड़ रुपए खर्च होने की संभावना है।

4 बाजारों का विकास करेगी महामेट्रो
महामेट्रो का मनपा के साथ करार हुआ है, इसके तहत वह संतरा मार्केट, कॉटन मार्केट, गोल मार्केट और नेताजी मार्केट को विकसित करेगी। वर्ष 1901 में कॉटन मार्केट को 30 हजार रुपए खर्च कर बनाया गया था और 1928 में दोबारा से निर्माण कार्य किया गया। इसके बाद 1969 में एक बार फिर निर्माण कार्य किया गया। कॉटन मार्केट करीब 70 हजार 424.63 वर्ग मीटर जगह को महामेट्रो विकसित करने वाली है। वहीं, नेताजी मार्केट 7 हजार 393.40 वर्ग मीटर, 1921 में बनाए गए गड्डीगोदाम स्थित गोल बाजार की 6 हजार 289.90 वर्ग मीटर जगह को महामेट्रो विकसित करेगी। भवन बनाने की योजना, वित्तीय योजना, दुकानों के निर्माण कार्य व अन्य सारी जिम्मेदारी महामेट्रो को दी गई है। 

यह विषय भी थे शामिल
नेताजी बाजार, संतरा मार्केट, गोल बाजार और कॉटन मार्केट को विकसित करने के लिए मनपा और महामेट्रो के साथ करार हुआ।
महल बाजार में कंट्रक्टशन की कीमत पर 30 साल के लिए लीज पर दुकान दी जाएगी। बुकिंग करने के निर्देश दिए गए।
यशवंत स्टेडियम, मनपा, नासुप्र, तिलक पत्रकार भवन, नगर रचना विभाग की फाइल मुंबई गई, मामले में संयुक्त बैठक ली जाएगी।
इंदोरा चौक से अशोक चौक फ्लाईओवर का प्रेजेंटेशन 7 दिन में देना होगा।
सक्करदरा स्थित बुधवार बाजार का प्रेजेंटेशन 7 दिन में देने को कहा गया।


 

Created On :   16 Jan 2019 12:00 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story