comScore

11 अप्रैल की परीक्षाएं स्थगित करेगा नागपुर यूनिवर्सिटी

March 12th, 2019 16:56 IST
11 अप्रैल की परीक्षाएं स्थगित करेगा नागपुर यूनिवर्सिटी

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय में 11 अप्रैल को नागपुर में होने वाले लोकसभा चुनावों के चलते इस दिन की परीक्षाएं स्थगित करने की तैयारी शुरू की है। बता दें कि नागपुर विवि की ग्रीष्मकालीन परीक्षाओं की  जल्द ही शुरुआत होने वाली है। चार चरणों में आयोजित इस परीक्षा में विवि करीब 1200 पाठ्यकमों की परीक्षाएं लेगा, जो मार्च से लेकर मई के आखिरी सप्ताह तक चलेगी। इसी टाइमटेबल के अनुसार 11 अप्रैल को नागपुर विश्वविद्यालय ने बी.ए. तीसरे सेमिस्टर, बीसीए चौथे सेमिस्टर, बीएससी होमसायंस-आईटी चौथे सेमिस्टर, बी.फार्म दूसरे सेमिस्टर और बी.कॉम जैसे पाठ्यक्रमों का समावेश है। इनके एग्जाम पहले चरण के चुनाव के बाद ही कराए जाएंगे।

पहले ही निर्धारित किया था टाइमटेबल

बता दें कि नागपुर विवि ने काफी समय पहले यह टाइमटेबल निर्धारित किया था। हाल ही में चुनाव आयोग ने देशभर में चुनावों का एलान किया है। ऐसे में अब नागपुर विवि अपना परीक्षा का टाइमटेबल बदलने की तैयारी कर रहा है। मामले में परीक्षा नियंत्रक डॉ.नीरज खटी ने बताया कि चुनाव के चलते विवि को इस दिन की परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ेगी। जिलाधिकारी द्वारा नागपुर विवि को अधिकृत नोटिफिकेशन भेजा जाएगा, जिसके बाद यह बदलाव होगा। हां, यदि दो या तीन दिन में जिलाधिकारी कार्यालय से यह पत्र नहीं आया तो विवि स्वयं उनसे संपर्क करेगा। एक बार यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद 11 अप्रैल के बदले किस दिन परीक्षा होगी यह तय किया जाएगा। 

सीए की परीक्षाएं  भी स्थगित 

बता दें कि चुनावी कार्यक्रम के मद्देनजर इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स आॅफ इंडिया ने भी सीए परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया है। संस्था की ओर से जारी सूचना के अनुसार 2 मई से 17 मई के बीच आयोजित परीक्षाओं को चुनावों के कारण टाला जा रहा है। इसकी जगह परीक्षाएं 27 मई से 12 जून के बीच होंगी। इसी तरह 11 अप्रैल को होने वाले अन्य एग्जाम्स भी आगे बढ़ाए जा सकते हैं। 

Loading...
कमेंट करें
NdtbB
Loading...
loading...