गुजरात में बीजेपी की 'सेंचुरी', इस विधायक ने दिया समर्थन

Ratan Singh Rathore give Support to BJP in Gujarat Assembly
गुजरात में बीजेपी की 'सेंचुरी', इस विधायक ने दिया समर्थन
गुजरात में बीजेपी की 'सेंचुरी', इस विधायक ने दिया समर्थन

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात में विधानसभा चुनाव के नतीजे आए हुए अभी 5 दिन भी पूरे नहीं हुए कि बीजेपी के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। इस बार के चुनावों में बीजेपी ने सिर्फ 99 सीटें ही हासिल की थी, जो पिछले 22 सालों में सबसे कम सीटें हैं, लेकिन अब बीजेपी ने गुजरात में "सेंचुरी" लगा दी है। दरअसल, लुणावाणा सीट से निर्दलीय विधायक रतनसिंह राठौड़ ने बीजेपी को बिना शर्त समर्थन देने की बात कही है। इस हिसाब से गुजरात में अब बीजेपी के पास 99 नहीं बल्कि 100 विधायकों का समर्थन है।


राज्यपाल को लेटर लिख दिया समर्थन

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो महिसागर जिले की लुणावाणा सीट से निर्दलीय विधायक रतनसिंह राठौड़ ने गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली को लेटर लिखा है। इस लेटर में उन्होंने बीजेपी को बिना किसी शर्त के समर्थन देने की बात कही है। रतनसिंह का समर्थन मिलने के बाद अब बीजेपी के पास 182 में से 100 विधायकों का समर्थन हासिल हो गया है।



कांग्रेस में थे पहले रतनसिंह

रतनसिंह राठौड़ पहले कांग्रेस के नेता थे। हाल ही में किसी कारण से रतनसिंह बागी हो गए थे, जिस वजह से कांग्रेस ने उन्हें टिकट नहीं दिया। इसके साथ ही पार्टी से 6 साल के लिए सस्पेंड भी कर दिया। इस कारण रतनसिंह ने लुणावाणा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ा। निर्दलीय चुनाव जीतने के बाद रतनसिंह ने बीजेपी को बिना शर्त समर्थन देने का ऐलान किया है।

दिग्विजय के दामाद को हराया था 

लुणावाणा सीट से बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने ही अपने उम्मीदवारों को खड़ा किया था, साथ ही रतनसिंह निर्दलीय चुनाव लड़े थे। लुणावाणा से बीजेपी की तरफ से मनोज पटेल और कांग्रेस से परंजयादित्य पवार मैदान में थे। चुनावों में रतनसिंह 3200 वोटों से जीते हैं। उन्हें 55,098 वोट मिले थे। जबकि बीजेपी के मनोज पटेल को 51,898 वोट और परंजयादित्य को 47,093 वोट मिले थे। परंजयादित्य और कोई नहीं बल्कि मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्री और कांग्रेस के सीनियर लीडर दिग्विजय सिंह के दामाद हैं।

पहली बार इतनी कम सीटें मिलीं बीजेपी को

इस बार के विधानसभा चुनावों में बीजेपी का वोट शेयर भले ही बढ़ा है, लेकिन उसके बावजूद बीजेपी सिर्फ 99 सीटें ही जीतने में कामयाब रही थी। पिछले 22 सालों से बीजेपी की गुजरात में सरकार है और पहली बार बीजेपी ने इतनी कम सीटें जीती हैं। हमेशा से बीजेपी 100 से ज्यादा सीटें जीतती आ रही है, लेकिन पहली बार बीजेपी के खाते में 100 से कम सीटें गई हैं। बीजेपी ने 1995 में 121 सीटें, 1998 में 117 सीटें, 2002 में 127 सीटें और 2007 में 117 सीटें जीती थी। वहीं पिछली बार यानी 2012 के चुनावों में बीजेपी ने 115 सीटें हासिल की थी। 

Created On :   22 Dec 2017 5:29 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story