comScore
Dainik Bhaskar Hindi

बच्चों के नाम के साथ सरनेम होने पर ही मिलेगा राशन

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 05th, 2018 16:24 IST

2k
0
0
बच्चों के नाम के साथ सरनेम होने पर ही मिलेगा राशन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राशन कार्ड में बच्चों के नाम के साथ सरनेम होना अनिवार्य किया गया है जिससे जिनके राशन कार्ड में अगर बच्चों का पूरा नाम नहीं हैं, तो उस परिवार का अनाज कभी भी बंद हो सकता है। सिस्टम अपडेट हो रहा है, इसलिए जिनके पूरे नाम सिस्टम में दर्ज नहीं है, उनके नाम कम होते जा रहे हैं। जो नाम आधार कार्ड में दर्ज हैं, उसी रूप में सिस्टम उसे स्वीकार कर रहा है, लिहाजा नाम पूरा दर्ज नहीं होने से कई परिवार को अनाज नहीं मिल पा रहा है। 

हो रही फिर से एंट्री  
अब तक राशन कार्ड में परिवार के मुखिया का पूरा नाम दर्ज होता था आैर सदस्यों के केवल इसमें नाम लिखे जाते थे। सदस्यों के साथ पिता का नाम व सरनेम नहीं लिखा जाता था। अब अपडेशन में ऐसे लोगों के नाम कम हो रहे हैं, जिनका पूरा नाम सिस्टम में दर्ज नहीं है। संबंधित व्यक्ति जब अपनी शिकायत लेकर खाद्यान्न विभाग के कार्यालय पहुंच रहा है, तो उसे पूरे परिवार के आधार कार्ड की फोटो कापी मांगी जा रही है। सिस्टम में दोबारा पूरे परिवार के नामों की एंट्री की जा रही है।  इनका अपना रोना इधर वे लोग भी राशन दुकानदार के पास पहुंच रहे हैं, जिन्हें तय कोटे के अनुसार अनाज नहीं मिल रहा। दुकानदार सिस्टम की दुहाई देकर खाद्यान्न विभाग में शिकायत करने की सूचना करता है। 
गलती तो उसी समय हुई थी  आधार फिडिंग का काम खाद्यान्न विभाग लंबे समय से कर रहा है। विभाग ने परिवार के मुखिया सहित पूरे परिवार के आधार कार्ड, बैंक अकाउंट (फोटो कापी) मांगी थी। उस वक्त विभाग की तरफ से मुखिया का पूरा नाम व सदस्यों के केवल नाम दर्ज किए थे। 

दुकानदारों को दोष देना गलत  
सिस्टम अपडेट हो रहा है आैर लोगों के नाम कट हो रहे हैं। नाम  क्यों कट हो रहे हैं, इसका जवाब विभाग ही दे सकता है। दुकानदारों ने सभी उपभोक्ताआें के आधार कार्ड व बैंक अकाउंट की फोटो कापी फीडिंग के लिए विभाग के पास दी थी। विभाग ने जिस तरह नाम फीड किए, अब उसमें सुधार हो रहा है। एक सदस्य का नाम कट होने पर दोबारा पूरे परिवार के आधार कार्ड की फोटो कापी मांगी जा रही है। दुकानदारों को दोष देना गलत है, इसमें हमारी कोई भूमिका नहीं है। 
-सुभाष मुसले, अध्यक्ष राशन दुकानदार संघ नागपुर. 

आधार के अनुसार दर्ज होगा पूरा नाम
पहले परिवार के मुखिया का पूरा नाम व बाकी सदस्यों के केवल नाम दर्ज होते थे। अब परिवार के हर सदस्य का पूरा नाम दर्ज हो रहा है। आधार कार्ड में जिस तरह नाम लिखा है, उसी तरह सिस्टम में नाम दर्ज होगा। अधूरा नाम होने पर अनाज से वंचित होना पड़ सकता है। एक सदस्य के लिए पूरे परिवार के आधार कार्ड की फोटो कापी मांगकर फिर से सभी के नाम आधार कार्ड के मुताबिक दर्ज किए जा रहे हैं। जिन्हें अनाज नहीं मिला, वे आधार कार्ड लेकर पुन: नाम दर्ज कर सकते हैं। -प्रशांत काले, खाद्यान्न वितरण अधिकारी, नागपुर.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें