मिनिमम बैंक बैलेंस की झंझट से बचाने आया BSBD, अब नहीं होगी कोई झंझट

RBI has started BSBD to remove the tension of Minimum Balance
मिनिमम बैंक बैलेंस की झंझट से बचाने आया BSBD, अब नहीं होगी कोई झंझट
मिनिमम बैंक बैलेंस की झंझट से बचाने आया BSBD, अब नहीं होगी कोई झंझट
हाईलाइट
  • ATM से चार से ज्यादा बार ट्रांजेक्शन करने और मिनिमम बैलेंस नहीं रहने पर खाते से पैसे कट जाते हैं।
  • नोट बंदी के बाद बैंकिंग ट्रांजेक्शन में कई बदलाव आए और इसका सीधा असर खाताधारक की जेब पर पड़ रहा है।
  • सामान्य लोगों को इससे निजात दिलाने के लिए RBI ने बेसिक सेविंग्स बैंक डिपाजिट (BSBD) खाता शुरू किया है।

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नोट बंदी के बाद बैंकिंग ट्रांजेक्शन में कई बदलाव आए आैर इसका सीधा असर खाताधारक की जेब पर पड़ रहा है। ATM से चार से ज्यादा बार ट्रांजेक्शन करने आैर मिनिमम बैलेंस नहीं रहने पर खाते से पैसे कट जाते हैं। सामान्य लोगों को इससे निजात दिलाने के लिए RBI ने बेसिक सेविंग्स बैंक डिपाजिट (BSBD) खाता शुरू किया है। इसमें मिनिमम बैलेंस रखने की कोई शर्त नहीं है। साथ ही खाताधारक को ATM कार्ड भी मिलता है।

बैंक कमा रहे करोड़ों
नोट बंदी के बाद बैंकिंग नियमों में कई बदलाव आए। चार से ज्यादा बार ATM से पैसे निकालने पर पैसे कटते हैं। अपने ही बैंक के ATM से पैसे निकाले तो प्रति ट्रांजेक्शन करीब 12 रुपए आैर दूसरी बैंक के ATM से पैसे निकाले तो प्रति ट्रांजेक्शन करीब 24 रुपए शुल्क कटता इसी तरह SBI में खाता होने पर मिनिमम बैलेंस 3 हजार व अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों में 2 हजार रुपए खाते में होना जरूरी है। इतनी निधि नहीं होने पर मिनिमम बैलेंस शुल्क काटा जाता है। मिनिमम बैलेंस शुल्क के रूप में बैंकों को एक साल में हजारों करोड़ रुपए प्राप्त हुए।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आम खाताधारकों को इस झंझट से बचाने के लिए बेसिक सेविंग्स बैंक डिपाजिट नाम से खाता शुरू किया है। वैसे तो जिनकी आय कम है, उनके लिए यह सुविधा लाई है, लेकिन इसका लाभ नौकरीपेशा लोग भी ले सकते हैं। BSBD में चेक सुविधा उपलब्ध नहीं है। लोगों को जानकारी देने के लिए RBI मोबाइल नंबरों पर BSBD खाते संबंधी मैसेज भेज रहा है। साथ ही अधिक जानकारी के लिए 14440 पर मिस काल करने का आह्वान भी किया जा रहा है। RBI व अन्य बैंकों के नाम से आनेवाले फेक काल व उसके बाद होनेवाली आनलाइन धोखाधड़ी के अनुभवों से लोग इतने भ्रमित है कि इस मैसेज पर भी शंका कर रहे हैं।

जीरो बैलेंस पर खोल सकते हैं खाता
भारतीय स्टेट बैंक नागपुर मुख्य शाखा के हवाले से बताया गया कि BSBD खाता जीरो बैलेंस पर खोला जाता है। साथ ही इसमें मिनिमम बैलेंस रखने की शर्त नहीं है। RBI ने सभी बैंकों को जरूरी गाइडलाइन जारी की है। बैंक BSBD खाता खोल रहे हैं, लेकिन इस बारे में ज्यादा से ज्यादा जनजागृति होने की जरूरत है। 14440 पर मिस काल करने से कोई नुकसान नहीं है। 

Created On :   10 Jun 2018 9:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story