comScore
Dainik Bhaskar Hindi

बोर्ड एग्जाम में मिनट भर की भी देरी पड़ सकती है महंगी, पेपर देने से होना पड़ेगा वंचित

BhaskarHindi.com | Last Modified - February 11th, 2019 14:32 IST

4k
0
0
बोर्ड एग्जाम में मिनट भर की भी देरी पड़ सकती है महंगी, पेपर देने से होना पड़ेगा वंचित

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य में दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोेर्ड परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। 21 फरवरी से 12वीं और 1 मार्च से 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं शुुरू होंगी। ये परीक्षाएं दो सत्रों में होंगी। पहला सत्र सुबह 11 बजे से 2 बजे तक होगा और दूसरा सत्र दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। विद्यार्थियों को तय समय से आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलेगा। यानी सुबह के सत्र वालों को  10.30 बजे और दोपहर के सत्र वालों को 2.30 बजे परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलेगा। इसके बाद के आधे घंटे जरूरी प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगी। तय समय पर पेपर शुरू होगा। बोर्ड ने पेपर शुरू होने के बाद आधे घंटे तक विद्यार्थियों को केंद्र में प्रवेश देने का नियम रद्द कर दिया है। यानी 11 बजे या 3 बजे के सत्र में एक मिनट भी देर होने पर विद्यार्थियों को प्रवेश से वंचित रहने की नौबत आ सकती है। 

विशेष स्थिति में ही मिलेगी छूट
अपने दिशानिर्देशों में बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि  अपवादात्मक स्थिति हो, तो विद्यार्थियों को दस मिनट की राहत मिलेगी। यानी उपरोक्त समय के 10 मिनट देर से पहुंचने वाले विद्यार्थी को प्रवेश तो  मिलेगा, लेकिन ऐसे विद्यार्थियों को लेट होने का कारण लिखकर देना होगा। संंबंधित केंद्र के संचालक को बोर्ड के अध्यक्ष या सचिव से फोन करके उस विद्यार्थी को यह राहत देने की विनती करनी होगी। अनुमति मिलने के बाद विद्यार्थियों को जरूरी प्रक्रियाएं पूरी करने के लिए कुल 20 मिनट की राहत मिल सकती है, लेकिन ऐसा अति विशिष्ट कारण होने पर ही होगा। 

इतने स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम
इस बार 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए नागपुर विभाग से 1 लाख 64 हजार 878 विद्यार्थियों ने आवेदन भरा है। ये विद्यार्थी विभाग के 690 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे। पिछले वर्ष 1 लाख 70 हजार 314 विद्यार्थियों ने 10वीं कक्षा की परीक्षा दी थी। वहीं, इस बार 480 परीक्षा केंद्रों पर 12वीं कक्षा की परीक्षा होगी। इसके लिए 1 लाख 66 हजार 235 विद्यार्थियों ने आवेदन भरा है। पिछले वर्ष 1 लाख 64 हजार 627 विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था।
 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download