दक्षिण-दक्षिण सहयोग में चीन संग सहयोग मजबूत करने को तत्पर : आईएफएडी

Ready to strengthen cooperation with China in South-South cooperation: IFAD
दक्षिण-दक्षिण सहयोग में चीन संग सहयोग मजबूत करने को तत्पर : आईएफएडी
दक्षिण-दक्षिण सहयोग में चीन संग सहयोग मजबूत करने को तत्पर : आईएफएडी

बीजिंग, 16 नवंबर (आईएएनएस)। कृषि विकास पर अंतर्राष्ट्रीय कोष (आईएफएडी) ने 15 नवंबर को पेकिंग विश्वविद्यालय के स्टैनफोर्ड केंद्र में ग्रामीण युवाओं के लिए अवसर पैदा करने के विषय पर 2019 ग्रामीण विकास रिपोर्ट जारी की। यह आईएफएडी की वार्षिक फ्लैगशिप रिपोर्ट है, जो पहली बार चीन में प्रसारित हुई। आईएफएडी के उपाध्यक्ष पॉल विंटर्स ने बैठक के बाद एक विशेष बातचीत में कहा कि वे दक्षिण-दक्षिण सहयोग में चीन के साथ सहयोग को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।

1977 में स्थापित कृषि विकास पर अंतर्राष्ट्रीय कोष संयुक्त राष्ट्र प्रणाली का एक वित्तीय संस्थान है, जो विकासशील देशों को खाद्य और कृषि विकास के लिए ऋण प्रदान करता है।

इस साल की ग्रामीण विकास रिपोर्ट ग्रामीण युवाओं पर केंद्रित है और उन्होंने ग्रामीण युवाओं में निवेश बढ़ाने का आह्वान किया। ग्रामीण युवा विकास योजनाओं को ग्रामीण विकास रणनीतियों में एकीकृत कर उन्हें बेहतर व्यक्तिगत विकास और रोजगार के अवसर प्रदान करें।

रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के 1.2 अरब युवाओं में से लगभग 1 अरब 15 से 24 वर्ष के बीच के युवा विकासशील देशों में रहते हैं, और उनमें से लगभग आधे ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं। भविष्य के विकास को समझने के लिए ग्रामीण युवाओं की क्षमता को मजबूत करने से वैश्विक विकास और खाद्य सुरक्षा के महत्वपूर्ण लाभ हैं। लेकिन ग्रामीण युवाओं को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिसके तहत हमें उनकी मदद करना चाहिए।

विंटर्स ने कहा, आईएफएडी लगभग 40 वर्षो से चीन के साथ काम कर रहा है। चीन ने गरीबी को कम करने के लिए उल्लेखनीय परिणाम हासिल किए हैं। वे दक्षिण-दक्षिण सहयोग में चीन के साथ सहयोग को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

Created On :   16 Nov 2019 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story