इसलिए लोग पालते हैं 'हाथी', enfield से जुड़ी है 'Royal'ty

real reasons why everyone buys royal enfield motorcycles
इसलिए लोग पालते हैं 'हाथी', enfield से जुड़ी है 'Royal'ty
इसलिए लोग पालते हैं 'हाथी', enfield से जुड़ी है 'Royal'ty

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  BAJAJ का "हाथी मत पालो" वो ऐड तो आपको याद ही होगा, जिसमें बजाज ने अपनी नई बाइक डोमिनार के विज्ञापन में रॉयल एनफील्ड की बाइक्स का मजाक उड़ाया था। लेकिन आज हम आपको यहां बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों लोग "हाथी" पालते हैं, यानी royal enfield मोटरसाइकल्स खरीदने की असली वजह। क्वालिटी को लेकर कई बार आलोचना होने के बावजूद Royal Enfield ब्रांड के सेल्स के आंकड़े कुछ और ही कहानी बयां करते हैं। भारत में Royal Enfield 350 सीसी और 500 सीसी सेगमेंट का अविवादित राजा और इस रेंज की हर मोटरसाइकिल आती है एक लम्बे वेटिंग पीरियड के साथ। तो क्या है ऐसा Royal Enfield में जो खरीदारों को जो अपनी ओर खींचता है? आइये बताते हैं आपको असली वजहें।

 

दिलचस्प इतिहास 

Image result for royal enfield first bike

Royal Enfield को अब काफी वक्त हो चुका है। भारत और दुनिया भर में ये सबसे पुराना सरवाइविंग मोटरसाइकिल ब्रांड है और इसकी एक समृद्ध विरासत है। अपने अस्तित्व के लम्बे समय में यूनीक स्टाइलिंग और ऐट्रिब्यूट्स के कारण Royal Enfield प्रेमियों की तादाद बढ़ती ही गयी है। आजकल के वक्त में ये एक कल्ट ब्रांड बन गया है और भारी तादाद में बाइक उत्साही इसे सपोर्ट और इस्तेमाल करते हैं। कल्ट फोलोइंग और ब्रांड के हेरिटेज ने इसे दिलाये हैं कई नए ग्राहक

नयापन

Image result for continental gt royal enfield

काफी लोग Royal Enfield को एक ओब्सोलीट ब्रांड के रूप में देख सकते हैं जिसके आइडियाज पुराने हैं, लेकिन इन्होंने मार्केट में रिवोल्यूशनरी प्रोडक्ट्स उतारे हैं। Bullet, Classic, और Thunderbird के अलावा, इन्होंने Continental GT और Himalayan जैसे प्रोडक्ट्स भी लॉन्च किये। बात करें Continental GT कि तो ये भारत में सबसे किफायती कैफ़े-रेसर बाइक है, और इसकी यूनीक स्टाइलिंग कई लोगों को अपनी ओर खींचती है। वहीं Himalayan बन गयी भारत में उपलब्ध सबसे सस्ती एडवेंचर मोटरसाइकिल, ऐसे सेगमेंट स्टार्टर्स ने Royal Enfield को एक हाई मार्केट शेयर मेंटेन करने में मदद की है।

 

हर किसी के लिए कुछ न कुछ

Related image

Royal Enfield के पास है एक वाइब्रेंट मॉडल लाइन-अप और यहां सबके लिए है कुछ न कुछ दिलचस्प। जिन लोगों को रेट्रो डिजाईन पसंद है, उनके लिए Bullet है। अगर कोई नियो-रेट्रो मोटरसाइकिल ढूंढ़ रहा है तो ये जरुरत Classic-twins पूरी कर सकते हैं। जो लोग अपना अधिकांश समय हाईवे पर बिताना चाहते हैं उनके लिए Thunderbird के रूप में एक क्रूजर भी है।

Royal Enfield, Himalayan भी ऑफर करती है जो है भारत में किफायती दाम वाली इकलौती एडवेंचर बाइक। हीरो के स्पलेंडर प्रो क्लासिक को छोड़ दें तो,  Continental GT, भारत में सबसे सस्ती कैफे-रेसर है। जल्द ही लॉन्च होने वाली हैं Interceptor और Continental GT 650 जो केटर करेंगी प्रीमियम मोटरसाइकिल उत्साहियों को और Royal Enfield की रेंज को बनायेंगी और भी बड़ा।

 

पहले से ज्यादा मॉडर्न

Image result for royal enfield classic 350

बिना अपना ओल्ड डिजाइन खोये, Royal Enfield मोटरसाइकिल्स ने मॉडर्निटी भी अपनाई है। AVL इंजनों की जगह आ गए हैं Unit Construction Engines (UCE), जो हैं कहीं ज्यादा रिलाएबल और एडवांस्ड। हां, मोटरसाइकिल्स अभी भी ब्रेकडाउन फेस करती हैं लेकिन नए इंजनों के साथ इनमें भी काफी कमी आई है। कंपनी की चेन्नई फैक्टरीज ने मॉडर्न रोबोटिक आर्म्स और स्टेट-ऑफ-आर्ट टेक्नोलॉजी भी सम्मिलित की है जो मोटरसाइकिल्स के निर्माण में काफी मददगार है।

 

पहले से आसान है चलाना

Image result for royal enfield bullet 350 punjab

लाइन-अप की सभी मोटरसाइकिल्स फीचर करती हैं इलेक्ट्रिक स्टार्ट जो इन्हें बनाता है हैसल-फ्री। पुराने कास्ट-आयरन मॉडल्स में गियर शिफ्टर मोटरसाइकिल की दांई तरफ होता था और ब्रेक लीवर बांयी तरफ होता था जिसके कारण कई खरीदार इससे दूर रहते थे।

मॉडर्न Royal Enfields में गियर लीवर और ब्रेक लीवर कन्वेंशनल जगहों पर हैं और ये बनाते हैं राइडर्स को ज्यादा कॉन्फिडेंट। Royal Enfield ने डिस्क ब्रेक्स भी ऑफर करने शुरू कर दिए हैं लेकिन एबीएस अभी भी मिसिंग है। ब्रेकिंग की बात करें तो, पुराने ड्रम ब्रेक्स की तुलना में डिस्क ब्रेक्स कहीं ज्यादा बेहतर हैं।
 

इंजनों के लीक करने के दिन गए

Image result for royal enfield new engine

Royal Enfield मोटरसाइकिल्स जानी जाती हैं अपनी टेरिटरी मार्क करने के लिए, वैसे ये दिक्कत तो अभी भी है, लेकिन पहले से शालीन है।  पुराने कास्ट-आयरन और एवीएल इंजन काफी परेशान करते थे, जिसके चलते लोगों को एक पूरे टूलकिट के साथ सफर करना पड़ता था, लेकिन मॉडर्न REs हो गए हैं पहले से काफी रिलाएबल जो खरीदारों को काफी कॉन्फिडेंस देता है।

 

युवाओं में दीवानगी 

Image result for royal enfield bikes group

हम सब Royal Enfields को सड़कों पर देखते हुए बड़े हुए हैं। इनके यूनीक लुक्स और मोटरसाइकिल का थम्पिंग साउंड दिमाग पर घर कर जाती है।  Royal Enfields ने हासिल किया है एक आइकोनिक स्टेटस और ये एक इकलौती आइकोनिक बाइक है जो ज्यादातर उत्साही लोग खरीद सकते हैं।

 

Created On :   1 Dec 2017 4:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story