comScore

कुछ ऐसी लाइफस्टाइल के कारण मौत के मुंह में जा रहे हैं लोग, रखें इन बातों का ख्याल

August 31st, 2018 10:43 IST
कुछ ऐसी लाइफस्टाइल के कारण मौत के मुंह में जा रहे हैं लोग, रखें इन बातों का ख्याल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आपकी लाइफस्टाइल किसी दिन आपकी जान भी ले सकती है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि सेंटर फॉर साइंस की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक 61 फीसदी मौतें इन दिनों खराब लाइफ स्टाइल की वजह से हुई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 61 फीसदी मौतों की वजह जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश का हर 12वां व्यक्ति डायबिटीज जैसी बीमारी का शिकार है। साल 2020 से सालाना 17 लाख से ज्यादा लोगों को कैंसर होने की आशंका जताई जा रही है।

वहीं रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि देश में हर साल 27 लाख लोगों की मौत दिल के रोगों की वजह से होती है। शहरों में 31.3 फीसदी 15-49 साल के उम्र की महिलाओं को मोटापा है, और यह एक गंभीर समस्या है। इतना ही नहीं 2016 में 3.5 करोड़ लोगों में अस्थमा की शिकायत पाई गई। असमय मौतों की एक तिहाई वजह वायु प्रदूषण भी रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, गलत दिनचर्या की वजह रोजाना व्यायाम न करना है। इसके साथ ही सिगरेट, शराब का सेवन, अधिक मात्रा में जंक फूड ज्यादा खाना, देर रात तक जागना, स्ट्रेस लेना आदि से मौत का खतरा बढ़ रहा है। 

सेंटर फॉर साइंस की रिपोर्ट ने दी ये सलाह

सीएसई रिपोर्ट के अनुसार दिमाग की सेहत को सुधारने के लिए परिवार के लोगों के साथ बात करें। अपनी परेशानियां उनके साथ साझा करें। 
ऑफिस का स्ट्रेस घर पर बिल्कुल न लेकर आएं। 
समाज के लोगों के साथ नेटवर्क बढ़ाएं। 
रोजाना कम से कम एक घंटा व्यायाम करें।
नियमित सही समय पर सादा भोजन करें। जंक फूड खाने से बचें।
फल, सब्जियां, अनाज, दाल का सेवन अधिक करें यह फायदेमंद होता है।


बता दें कि 18 साल से ऊपर के लोगों में 10 फीसदी लोग दिमागी बीमारियों से जूझ रहे हैं। देश के 150 मिलियन लोग किसी न किसी तरह के मेंटल डिसऑर्डर का शिकार हैं। पीएम 2.5 में 4.34 एमजीसीएम की वृद्धि से अल्जाइमर्स का खतरा बढ़ता है। वहीं हर भारतीय 12वां इंडियन डायबीटिक है। हालंकि अभी अन्य हॉर्मोनल बीमारियों के आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन एक स्टडी के अनुसार हर 10वां अडल्ट हाइपोथायरायडिज्म का शिकार है। 

कमेंट करें
dvacR