NRI शादियों के लिए आधार होगा अनिवार्य !

Recommendation of making AADHAR mandatory for registration of NRI marriage 
NRI शादियों के लिए आधार होगा अनिवार्य !
NRI शादियों के लिए आधार होगा अनिवार्य !

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक इंटर मिनिस्ट्रियल कमेटी ने विदेश मंत्रालय को सिफारिश में कहा है कि NRI से शादी के मामलों में आधार कार्ड का होना अनिवार्य कर देना चाहिए। ताकि शादी करके भाग जाने वालों के खिलाफ़ कड़ी कार्रवाई हो सके।

गौरतलब है कि पिछले कुछ वर्षों में NRI पतियों द्वारा शादी करके भाग जाने से, घरेलू हिंसा दहेज़ प्रताड़ना जैसे मामलें सामने आ चुकें है। इसलिए महिलाओं की सुरक्षा को भी ध्यान में रहते हुए ये प्रस्ताव भेजा गया है।

क्या है कमेटी की रिपोर्ट में
रिपोर्ट के अनुसार अगर कोई NRI भारत में शादी करता है तो सबसे पहले पंजीकरण के लिए आधार कार्ड जरुरी कर देना चाहिए। कमेटी के मुताबिक जब कोई NRI शादी करके भाग जाता है तो उसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है, क्योंकि लड़का अक्सर फर्जी पता, फर्जी नाम बता कर फरार हो जाता है। महिला और बाल विकास मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया की NRI से हुई शादियों में सबसे बड़ी दिक्कत नोटिस देने में आती है, क्योंकि आपके पास उसका सही एड्रेस नहीं होता।

गौरतलब है की इससे पहले 2011 में ही वुमेन कमीशन ने NRI शादी से जुड़े कई विवादों पर रिपोर्ट तैयार की थी। इस रिपोर्ट में बखूबी बताया गया था की ऐसे मामलों में किस तरह दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कैसे लड़के फर्जी जानकारी देकर झांसे में डालकर फ़रार हो जाते हैं।

 

Created On :   13 Sep 2017 3:16 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story