comScore
Dainik Bhaskar Hindi

स्वतंत्रता दिवस से पहले 2600 लैंप से गुलजार हुआ लाल किला, सुरक्षा में तैनात रहेगी SWAT

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 11th, 2018 21:44 IST

2.6k
1
0

News Highlights

  • स्वतंत्रता दिवस से पहले लाल किला 2600 लैम्पों से रोशन से जगमगाया।
  • 15 अगस्त को लाल किले से देश की जनता को पीएम मोदी संबोधित करेंगे।
  • 15 अगस्त को स्पेशल विमन कमांडो जनता की सुरक्षा में तैनात रहेंगे।


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  देशभर में 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम की तैयारी जोर शोर से की जा रही है। ऐसे में लाल किले पर सुरक्षा के जितने कड़े इंतजाम किए गए हैं, उतनी ही शानदार सजावट की तैयारी है। हर साल दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस का मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इसको को देखते है सरकारी अधिकारी भी स्वतंत्रता दिवस तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते। इसी का नतीजा है कि शुक्रवार की शाम दिल्ली का लाल किला 2600 लैम्पों की रोशनी से जगमगा उठा। शाम साढ़े सात बजे से लेकर रात के 11 बजे तक 2600 लैम्प ऐतिहासिक लाल किले पर जलाए गए। 

कल संस्कृति मंत्री महेश शर्मा की उपस्थिति में लैम्प जलाने का आयोजन किया गया। ऐतिहासिक स्थल के साथ-साथ सबसे फेमस टूरिस्ट अट्रैक्शन होने की वजह से पहली बार किले के सामने की दीवार और इसके दो प्रमुख द्वारों लाहौरी गेट और दिल्ली गेट पर लैम्प जलाए जा रहे हैं। लाल किला जिस तरह रोशनी से जगमगा रहा था वो लाजवाब है।

इनके हवाले देश की सुरक्षा का जिम्मा 

15 अगस्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश को संबोधित करेंगे। गृह मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को लेकर भी काफी सतर्क है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह देश की सुरक्षा के लिए स्पेशल विमन कमांडो यानी SWAT को देश की जनता की सुरक्षा में तैनात करेंगे। दिल्‍ली में 15 अगस्‍त को सुरक्षा का जिम्‍मा जिस टीम (SWAT) को मिला है उसमें 36 महिला कॉन्सटेबल ही शामिल हैं। यह टीम देश-व‍िदेश में कड़े प्रशिक्षण के दौर से गुजरी है। इस टीम असम से सबसे अधिक 13 सदस्‍य हैं। इसके अलावा सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और मणिपुर से 5-5 सदस्‍य और मेघालय से चार, नगालैंड से 2 और मिजोरम और त्रिपुरा से 1-1 सदस्‍य शामिल हैं। इसे पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक की देखरेख में तैयार किया गया है। ये महिला कमांडो दस्ता देश की किसी भी स्टेट पुलिस में पहला दस्ता है।   

15 अगस्त तक पब्लिक एंट्री बंद

फिलहाल 15 अगस्त तक के लिए लाल किले पर पब्लिक एंट्री बंद है। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम के संपन्न होने के बाद इसे दोबारा पब्लिक के लिए खोला जाएगा। मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर ने अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर एक स्टेटमेंट जारी कर कहा कि आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया यानी ASI ने लाल किले को बंद करने को लेकर यह नया ऑर्डर इशू किया था, जो अाठ अगस्त से लागू किया गया है। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर