रक्तदाताओं के रिफ्रेशमेंट में कटौती, 25 रुपए प्रति व्यक्ति का है प्रावधान

Reduction in the provision of refreshment for the blood donors
रक्तदाताओं के रिफ्रेशमेंट में कटौती, 25 रुपए प्रति व्यक्ति का है प्रावधान
रक्तदाताओं के रिफ्रेशमेंट में कटौती, 25 रुपए प्रति व्यक्ति का है प्रावधान

डिजिटल डेस्क, शहडोल। जिला चिकित्सालय में रक्त दान करने वाले रक्तदाताओं को प्रावधान के अनुरूप पेय अथवा खाद्य पदार्थ नहीं मिल पा रहा है। ब्लड बैंक में रक्त दान करने वालों को रिफ्रेशमेंट स्कीम के तहत 25 रुपए के हिसाब से दूध, चाय आदि देने का प्रावधान है, लेकिन यहां ब्लड डोनेट करने वालों को समान रूप से रिफ्रेशमेंट का लाभ नहीं दिया जाता। डोनेट करने वालों को फ्रूटी के अलावा कभी कभार जब कैम्प लगा तो कुछ और नाश्ता करा दिया जाता है।

बताया गया है कि अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए ब्लड डोनेट करने वाले परिजनों को पेय पदार्थ आदि नहीं मिलता। मेडिकल वार्ड में भर्ती एक मरीज के परिजन ने बताया कि चार बॉटल खून चढ़ाया। प्रत्येक बॉटल के बदले रक्तदान कराया, लेकिन किसी को चाय तक नहीं मिली। इसके अलावा विशेष शिविर मेें रक्तदान करने वालों को फ्रूटी अथवा दूसरे प्रकार की डिश दी जाती है।

जानकारी के अनुसार ब्लड बैंक में प्रतिदिन 30 से 35 लोग ब्लड डोनेट करते हैं। प्रत्येक रक्तदाता पर  25 रुपए के हिसाब से बजट का प्रावधान रखा गया है। मरीजों के लिए ब्लड डोनेट करने वाले परिजनों को पेय पदार्थ आदि नहीं मिलता। सालाना बजट प्रदेश स्तर से राज्य एड्स नियंत्रण समिति की ओर से वर्ष में दो बार जारी किया जाता है, लेकिन बताया गया है कि इस बजट में कटौती करके आधा कर दिया गया है। यही कारण है कि सभी रक्तदाताओं पर योजना के अनुसार राशि खर्च नहीं हो पा रही है।

इनका कहना है
पिछले दो वर्ष से रिफ्रेशमेंट बजट में कमी हो गई है। पहले एक साल में तीन महीने के हिसाब से चार बार बजट मिलता था। लेकिन अब वर्ष में दो बार 6 महीने के हिसाब से ही दिया जाने लगा है। 25 के स्थान पर 12 रुपए के मान से खर्च कर काम चलाया जाता है।
डॉ. सुधा नामदेव, ब्लड बैंक प्रभारी

Created On :   6 July 2018 8:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story