Reliance ने विदेशी ऋणदाताओं के साथ किया 1.85 अरब डॉलर का समझौता 

Reliance ने विदेशी ऋणदाताओं के साथ किया 1.85 अरब डॉलर का समझौता 
Reliance ने विदेशी ऋणदाताओं के साथ किया 1.85 अरब डॉलर का समझौता 
हाईलाइट
  • कर्ज की अवधि और ब्याज दर के बारे में कोई जानकारी नहीं है
  • कर्ज समझौता की जानकारी RIL ने नियामकीय सूचना में दी
  • पूंजी खर्च के लिए विदेशी ऋणदाताओं के साथ हुआ समझौता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। निजी क्षेत्र की शीर्ष कंपनी Reliance Industries Limited (आरआईएल) ने अपने पूंजी खर्च के लिए विदेशी ऋणदाताओं के साथ 1.85 अरब डॉलर (करीब 12,900 करोड़ रुपए) का दीर्घकालिक कर्ज समझौता किया है। माना जा रहा है कि Jio के 5G मोबाइल टेलीफोन सेवाओं में संभावित प्रवेश को देखते हुए कंपनी अपने ब्राडबैंड और ई- कॉमर्स ढांचे को मजबूत करना चाहती है।

दीर्घकालिक ऋण समझौता 
1.85 अरब डॉलर के इस दीर्घकालिक कर्ज समझौता की जानकारी मंगलवार को पेट्रोलियम, दूरसंचार और खुदरा कारोबार करने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने दी। RIL ने नियामकीय सूचना में यह जानकारी देते हुये कहा है कि कंपनी ने विदेशी रिणदाताओं के साथ कुल 1.85 अरब डॉलर का दीर्घकालिक ऋण समझौता किया है। 

दूरसंचार कारोबार 
यह कर्ज कंपनी प्राथमिक तौर पर अपने योजनाबद्ध पूंजी व्यय को पूरा करने के लिए जुटाएगी। कंपनी ने हालांकि इस कर्ज की अवधि और ब्याज दर के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। कंपनी ने वित्तपोषण की यह व्यवस्था ऐसे समय की है जब इस तरह की रिपोर्टें आई हैं कि RIL अपने दूरसंचार कारोबार में 20 हजार करोड़ रुपए लगाएगी।

सरकारी निगरानी में
RIL द्वारा 1,700 करोड़ रुपए के कंपनी सामाजिक दायित्व (CSR) कोष के कथित तौर पर अन्यत्र खर्च करने के मामले को लेकर सरकारी निगरानी में आने की रिपोर्ट के बारे में कंपनी ने कहा है कि कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय समय समय पर कंपनी से उसकी सीएसआर गतिविधियों के बारे में जानकारी लेती रहती है।

मंत्रालय द्वारा मांगी गई जानकारी
RIL ने कहा है कि कार्पोरेट कार्य मंत्रालय द्वारा मांगी गई जानकारी को उपलब्ध कराया जा रहा है। मंत्रालय ने हाल ही में CSR परियोजना पर अतिरिक्त सूचना मांगी थी और कंपनी यह जानकारी उपलब्ध कराने की प्रक्रिया में है।

Created On :   25 Jun 2019 11:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story