पेट्रोल और डीजल की कीमतों में राहत, जानें आज का भाव 

Relief in petrol and diesel prices, know todays price
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में राहत, जानें आज का भाव 
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में राहत, जानें आज का भाव 
हाईलाइट
  • डीजल की कीमत भी 65.25 रुपए प्रति लीटर बनी हुई है
  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.01 रुपए प्रति लीटर है
  • लगातार छठवें दिन पेट्रोल डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार- चढ़ाव का असर घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल पर पड़ता है। फिलहाल आज (04 सितंबर) भी भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है। बता दें कि यह कि सितंबर माह का य​ह लगातार चौथा दिन है, जब पेट्रोल व डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी या गिरावट नहीं हुई। 

आखिरी बार गुरुवार (29 अगस्त) को पेट्रोल की कीमत में 6 पैसे और शुक्रवार (30 अगस्त) को डीजल में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी। इसके बाद से पेट्रोल का छठवें दिन और डीजल का भाव लगातार पांचवे दिन स्थिर बना हुआ है। राजधानी दिल्ली में बुधवार (04 सितंबर) को पेट्रोल पुराने स्तर 72.01 रुपए और डीजल 65.25 रुपए के स्तर पर पर ही बना रहा। क्या हैं आज देश के महानगरों में पेट्रोल डीजल के दाम, आइए जानते हैं...

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.01 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 77.67 रुपए हो गई है। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 74.71 रुपए रुपए प्रति लीटर हो गई है, जबकि चैन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.81 रुपए प्रति लीटर हो गई है। 

डीजल के दाम
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल 65.25 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 68.41 रुपए प्रति लीटर है। जबकि कोलकाता में एक लीटर डीजल के लिए 67.63 रुपए चुकाना होंगे। इसके अलावा चैन्नई में डीजल 68.95 प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम
आपको बता दें कि पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं। जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल की नई कीमत सुबह 6 बजे से लागू हो जाती है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। 

Created On :   4 Sep 2019 4:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story