comScore
Dainik Bhaskar Hindi

चेहरे के दाग-धब्बों को हटाएं इन आसान और घरेलू तरीकों से

BhaskarHindi.com | Last Modified - February 13th, 2019 19:20 IST

996
0
0
चेहरे के दाग-धब्बों को हटाएं इन आसान और घरेलू तरीकों से

डिजिटल डेस्क। चेहरे के दाग धब्बों को सही करने के लिए न जाने आप क्या-क्या करती हैं, कितनी ही सारे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। कई बार इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी कुछ नहीं होता, जिससे पैसे की बर्बादी होती है और साथ ही कई बार स्किन को और भी ज्यादा नुकसान झेलना पड़ता है। तो क्यों न एक नजर घर की किचन की ओर दौड़ाई जाए। किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो चोट के निशान या अन्य तरीकों के दाग धब्बे हटाने में मदद कर सकती हैं। सदियों से घरेलू उपचार के जरिए कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं को ठीक किया जाता रहा है। हो सकता है कि नेचुरल चीजों का इस्तेमाल असर दिखाने में थोड़ा वक्त ले लेकिन इनसे कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है, ये तो आप भी जानते होंगे। आइए जानें ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में।
 

बादाम और दूध
बादाम में मौजूद विटामिन-ई जहां स्किन की देखभाल करता है वहीं दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन से रेशे हटाता है। अपने चेहरे और गर्दन पर बादाम का तेल लगाकर मालिश करें और 15 -20 मिनट बाद अतिरिक्त तेल को पोछ लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर जल्द फायदा मिलेगा। अन्य तरीके में 6- 7 बादाम पानी में 12 घंटे या उससे ज्यादा समय के लिए भिगोयें और फिर छिलके निकालकर उन्हें पीसकर उसमे थोड़ा सा दूध मिलाएं। इस पेस्ट को दाग- धब्बों पर लगाएं और पूरी रात के लिए छोड़ दें। सुबह ठंडे पानी से धो डालें। 15 दिन में ही इसका असर दिखने लगता है |

आलू
चेहरे से दाग धब्बे मिटाने के लिए सबसे सस्ता और अच्छा उपाय है आलू। अगर आपने आलू के स्लाइस बनायें हो तो चेहरे पर उन्हें 10 मिनट तक घिसें और यदि कसे हुए हों तो चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से इसका असर जल्द दिखाई देगा।

पुदीना
पुदीना मुंहासों पर अच्छी तरह से काम करके उन्हें सुखाकर त्वचा के रंध्रों को साफ करता है। पुदीना के पत्तों में पानी मिलाकर उन्हें पीस लें। यह पेस्ट धब्बों पर लगाएं और 15- 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो डालें। ऐसा हफ्ते में 1 बार जरूर करें।

टमाटर
टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी त्वचा के दाग मिटाने में बहुत असरदार होते हैं। टमाटर को रोज इस्तेमाल करने पर फेस में निखार आता है। इसमें लायकोपेन होता है जो धूप से काली पड़ी स्किन का इलाज करता है। फेस पर टमाटर का रस लगाकर 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

नींबू का रस
नींबू या आलू का रस बेसन में मिलाकर पेस्ट बना लें। 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर फिर धोएं। इसके रोज इस्तेमाल से दाग धब्बे दूर होते हैं।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download