comScore

सर्दी के मौसम में इन आसान टिप्स से करें स्किन टैन की समस्या दूर

February 03rd, 2019 18:26 IST
सर्दी के मौसम में इन आसान टिप्स से करें स्किन टैन की समस्या दूर

डिजिटल डेस्क। सर्दी का मौसम ऐसा मौसम होता है जब स्किन को एक्स्ट्रा केयर की जरुरत होती है। इस मौसम में धूप में बैठना सभी को अच्छा लगता है, क्योंकि सर्दी में धूप काफी सुकून देती है, लेकिन आपकी यही आदत आपको टैनिंग की परेशानी दे सकती है, जो लोग ये नहीं जानते कि सर्दी के मौसम में भी उनको टैनिंग की समस्या हो सकती है, तो उन्हें बता दें कि सर्दी के मौसम में भी आपको स्किन टैन या सनबर्न की समस्या हो सकती है। इसी कारण स्किन एक्सपर्ट सर्दियों में हमेशा बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन क्रीम यूज करने की सलाह देते हैं। सूर्य की पराबैंगनी किरणें इस मौसम में भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। तो घबराएं न, हम आपको कुछ आसान से घरेलु उपाय बता रहे हैं जिनसे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

स्नान करें
जब टैन आपकी त्वचा की बाहरी परत पर हो जाए, तो रोज स्नान करने से पुरानी त्वचा कोशिकाओं को निकालने में मदद करती है। टैन दूर करने के लिए आप नहाते समय साबुन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। गर्म पानी से स्नान करने से टैन जल्दी ठीक होता है। यह ध्यान रखें कि नहाने का पानी ज्यादा गर्म न हो। ज्‍यादा गर्म पानी आपकी त्वचा को खुश्क बना सकता है।

शहद-नींबू का प्रयोग
त्वचा से टैनिंग हटाने के लिए शहद बहुत फायदेमंद है। शहद में नींबू के रस मिलाकर इसे टैन हुई त्वचा पर लगाएं, इसे लगाने से टैनिंग से राहत मिलेगी।

शेव
जब आप अपने शरीर से बाल शेव करते हैं तब त्वचा की एक परत भी हटती है। वे लोग जो रोज शेविंग करते हैं, इससे उनको टैन हटाने में काफी मदद मिलती है। इसके अलावा वैक्सिंग करने से भी जल्दी से अपके शरीर से टैंड त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है।

चंदन और गुलाब जल
टैंड त्वचा को ठीक करने के लिए चंदन में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे टैन त्वचा पर लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे टैन‌िंग खत्म हो जाएगी।

ऐलोवेरा जेल
ऐलोवेरा जेल, आधा चम्‍मच शहद, दही और खीरे का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे तथा गर्दन पर 15 से 20 मिनट तक लगाएं। इसे धूप से आने के बाद लगा लें, इससे टैन‌िंग में आराम मिलता है।

नारियल पानी
त्वचा के काले भाग पर नारियल का पानी लगाना टैन‌िंग को ठीक करने में मदद करता है। साथ ही यह त्वचा को गोरा और मुलायम बनाता है।

बादाम और ओट्स
बादाम और चंदन पाउडर को पीस कर पेस्‍ट बना लें। यह चंदन पाउडर काली त्‍वचा की रंगत को निखारता है और टैन‌िंग को भी कम करता है, या फिर कच्‍चे दूध, हल्‍दी और थोडा सा नींबू का रस मिलाकर एक पेस्‍ट बना लें। इसके ओट्स भी मिलायें और एक गाढा पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को सूखने तक टैनिंग वाली जगह पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें, इससे टैनिंग ठीक हो जाती है।



   

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 34 | 18 April 2019 | 08:00 PM
DC
v
MI
Feroz Shah Kotla Ground, Delhi