comScore

नई MPV के बाद भारत में कॉम्पैक्ट SUV पेश करेगी Renault

नई MPV के बाद भारत में कॉम्पैक्ट SUV पेश करेगी Renault

हाईलाइट

  • जुलाई में लॉन्च होगी 7-सीटर MPV
  • 2020 में लॉन्च होगी कॉम्पैक्ट SUV
  • फेसलिफ्ट Kwid और Duster

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दमदार इंजन और शानदार लुक वाली एसयूवी कारों का क्रेज काफी तेजी से बढ़ा है। इसी के साथ शुरु हुए कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में लगातार नए मॉडल देखने को मिल रहे हैं। दुनियाभर की कंपनियों ने इस सेगमेंट में अपने वाहनों को पेश किया है। खबर है कि जल्द ही फ्रांस की प्रमुख कार निर्माता कंपनी Renault अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी को भारत में लॉन्च करेगी। आपको बता दें कि Renault जुलाई में अपनी नई 7-सीटर MPV, Triber  को भारत में पेश करेगी। 

इस प्लेटफार्म पर बनेगी
रिपोर्ट्स के अनुसार नई कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी को HBC कोडनाम दिया गया है। Renault की यह नई एसयूवी साल 2020 में लॉन्‍च की जाएगी। यह 4 मीटर से छोटी क्रॉसओवर एसयूवी होगी। HBC एसयूवी कंपनी की छोटी कार क्विड वाले प्‍लैटफॉर्म पर आधारित होगी। वहीं Triber की तरह इस कार के अधिकांश पार्ट्स देश में ही बनाए जाएंगे। रिपोर्ट्स की मानें तो यह एसयूवी कंपनी की आने वाली एमपीवी Triber और Duster एसयूवी के बीच के सेगमेंट में उतारी जाएगी। 

इस सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा
आपको बता दें कि कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में जबरदस्‍त प्रतिस्‍पर्धा देखने को मिल रही है। इस सेगमेंट में जहां Maruti Vitara Brezza ने 2016 में अपने लॉन्च के बाद से ही अपना दबदबा बनाए रखा है। वहीं इस कार को टक्कर देने के लिए पहले TATA Nexon आई और फिर Mahindra ने अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 को बाजार में उतारा है। इसी के साथ साउथ कोरिया की कंपनी Hyundai ने भी भारत में अपनी पहली कॉम्पैक्ट SUV 'Venue' को पेश कर दिया है। जिसे अगले महीने भारत में लॉन्च किया जाएगा। अब Renault भी अपनी कॉम्पेक्ट एसयूवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। 

इन कारों की भी तैयारी
खबर है कि Renault अपनी नई एमपीवी ट्राइबर और HBC कोडनाम वाली एसयूवी के लॉन्च के साथ ही अपनी छोटी कार Kwid और पॉपुलर एसयूवी Duster के फेसलिफ्ट वर्जन पर भी काम कर रही है। दोनों फेसलिफ्ट कारें इसी साल भारतीय बाजार में लॉन्‍च की जाएंगी।

कमेंट करें
ujqJM