इस दिवाली घर रेनोवेट कर रहें हैं तो यूं बनाएं नए जैसा

renovate your house by use some simple tips of home interior.
इस दिवाली घर रेनोवेट कर रहें हैं तो यूं बनाएं नए जैसा
इस दिवाली घर रेनोवेट कर रहें हैं तो यूं बनाएं नए जैसा

डिजिटल डेस्क,भोपाल। श्राद्ध और नवरात्रि खत्म होते ही घर की साफ सफाई और रेनोवेशन का काम शुरू हो जाता है। घर के कोने-कोने को कांच की तरह चमकाने जुगत शुरू होती है। लोग साल भर में ही घर के इंटीरियर से बोर भी होने लगते हैं तो लगता है कि साफ-सफाई के साथ कुछ पुरानी चीजों को बदलकर नई चीजों को जगह दे दी जाए, तो वहीं जिनके घर में सालों से रेनोवेशन नहीं हुआ वो घर का काफी सामान बदल कर नया लुक देने का भी सोचते हैं। परदे, दीवारो का कलर, शो पीस, फर्नीचर और भी कई चीजें जो लोग अपने घरों में बदलना चाहते हैं।  

अगर आप भी अपना घर रेनोवेट करा रहे हैं, तो हम यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं।

लाइटिंग के साथ करें एक्सपेरिमेंट

फैब्रिक्स के साथ-साथ घर में नयापन लाने के लिए घर की लाइटिंग्स को भी बदल सकते हैं। किसी अच्छे इंटीरियर डिजाइनर से सलाह लेकर अपने घर के नक्शे और दीवारों के अनुसार लाइट्स लगवाएं।

स्टोन का करें इस्तेमाल

अगर आप दीवार पर ईंट की जगह इंडियन स्टोन्स को चुनते हैं, तो इसके कई फायदे हैं। ईंटों के बीच में कुछ स्टोन्स लगा देने से दीवारों का लुक काफी आकर्षक हो जाता है। इससे आप दीवारों में होने वाली सीलन से बचते हैं और पेंट की झंझट भी कम हो जाती है।

ये भी पढ़े-सेहत के लिए हानिकारक है पापड़, बढ़ता है मोटापा

वॉटरप्रूफ बनाएं दीवारें

दीवारों में सीलन होने की एक मुख्य वजह है पेंट की खराब क्वालिटी, इसलिए दीवारों पर पेंट के लिए वॉटरप्रूफ पेंट का इस्तेमाल करें। अपने पेंटर से कहें कि मॉइश्चर मीटर का इस्तेमाल करे। इसके बाद दीवार में मौजूद छोटे-छोटे छेदों को पुट्टी से भर दे। पेंट से पहले किसी वॉटर-रेसिस्टेंट प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें।

दरवाजों में कांच

कबर्ड में लकड़ी के दरवाजों की जगह कांच ट्राई कीजिए। इससे आपको बार-बार लकड़ी के दरवाजे पॉलिश नहीं करवाने पड़ेंगे। कांच की वजह से कमरे को एक नया लुक भी मिलेगा।

फैब्रिक्स के साथ करें एक्सपेरिमेंट 

घर में मैजूद फैब्रिक्स के साथ भी आप एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। पर्दे, सोफा कवर, डाइनिंग चेयर्स के कवर, टीवी कवर, फ्रिज कवर, सबके साथ एक्सपेरिमेंट कर के देखिए। सारे पुराने फैब्रिक्स और शेड्स को बदल दें। घर बिल्कुल नया सा लगेगा।
 

Created On :   29 Sep 2017 6:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story