न्यूज बिजनेस से Google ने कमाए 33 हजार करोड़ रुपए, पत्रकारों ने की हिस्सेदारी की मांग

Report: Google has earned 33 thousand crores from news business
न्यूज बिजनेस से Google ने कमाए 33 हजार करोड़ रुपए, पत्रकारों ने की हिस्सेदारी की मांग
न्यूज बिजनेस से Google ने कमाए 33 हजार करोड़ रुपए, पत्रकारों ने की हिस्सेदारी की मांग

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन Google ने पिछले साल यानी कि 2018 में समाचार बिजनेस से 4.7 अरब डॉलर (करीब 32,900 करोड़ रुपए) की कमाई की है। यह कमाई गूगल न्यूज या सर्च के माध्यम से हुई है। यह मीडिया घरानों की ऑनलाइन विज्ञापन से होने वाली कमाई में भारी कटौती है जो उनकी आय का एक प्रमुख स्रोत है। इसके चलते कई मीडिया घरानों का परिचालन सीमित हुआ या वे बंद हो गए। न्यूज मीडिया अलायंस (एनएमए) ने इस संबंध में एक रिपोर्ट में जारी की है। बता दें कि एनएमए अमेरिका के 2,000 से भी ज्यादा अखबारों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था है। 

इतनी कमाई
न्यूज से Google की साल 2018 में हुई कुल कमाई अमेरिका में पिछले साल न्यूज इंडस्ट्री विज्ञापन में हुई कुल खर्च के करीब है। अमेरिका में पिछले साल न्यूज इंडस्ट्री ने डिजिटल विज्ञापन पर करीब 5.1 बिलियन डॉलर यानी करीब 35,438 करोड़ रुपए खर्च किए थे। वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार समाचार बिजनेस से Google को होने वाली ये कमाई की रकम एवेंजर्स की दो फिल्मों के कुल टिकट की बिक्री से होने वाली कमाई से ज्यादा है।  

हिस्सेदारी की बात
न्यूयॉर्क टाइम्स ने NMA के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी डेविड शेवर्न के हवाले से कहा कि जिन पत्रकारों ने यह कॉन्टेंट (लेख एवं वीडियो) तैयार किया, उन्हें इस 4.7 अरब डॉलर का कुछ हिस्सा मिलना चाहिए। रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल ने अपने सर्च और गूगल न्यूज के माध्यम से 2018 में अखबारों और प्रकाशकों के काम से यह कमाई की है। 

नहीं जोड़ा यह मूल्य
एनएमए ने सावधान किया कि इस अनुमान में गूगल की उस आय का मूल्य नहीं जोड़ा गया है जो उसे किसी उपभोक्ता के किसी एक लेख को पसंद करने या क्लिक करने से हर बार जुटाए जाने वाली निजी जानकारी से होती है। 

Created On :   11 Jun 2019 9:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story