मार्क जकरबर्ग पर गिर सकती है गाज, निवेशकों ने की हटाने की मांग : रिपोर्ट

report says investors demand resignation of mark zuckerberg as facebook chairman
मार्क जकरबर्ग पर गिर सकती है गाज, निवेशकों ने की हटाने की मांग : रिपोर्ट
मार्क जकरबर्ग पर गिर सकती है गाज, निवेशकों ने की हटाने की मांग : रिपोर्ट
हाईलाइट
  • आलोचना को दबाने के लिए निवेशकों ने मार्क जकरबर्ग से चेयरमैन पद से इस्तीफा देने की मांग की है।
  • कुछ दिन पहले ही कई फेसबुक अकाउंट हैक होने की खबर आई थी।
  • सोशल मीडिया साइट फेसबुक में सबकुछ सही नहीं चल रहा है।

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। सोशल मीडिया साइट फेसबुक में सबकुछ सही नहीं चल रहा है। कुछ दिन पहले ही कई फेसबुक अकाउंट हैक होने की खबर आई थी। इसको लेकर हो रही आलोचना को दबाने के लिए कंपनी द्वारा अपनाए जा रहे हथकंडों के खिलाफ निवेशकों ने मार्क जकरबर्ग से चेयरमैन पद से इस्तीफा देने की मांग की है। जानकारी के अनुसार फेसबुक ने अपनी आलोचनाओं को दबाने के लिए पब्लिक रिलेशन फर्म नियुक्त किए हैं, जिससे कि निवेशक नाराज हो गए हैं। इतना ही नहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट ने तो फेसबुक पर यहां तक आरोप लगाए हैं कि उन्होंने अपने आलोचक एक्टिविस्ट को यहूदी विरोधी साबित करने की कोशिश भी की है।

अमेरिकी अखबारों में छपे रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक ने कई बार अपनी आलोचनाओं को दबाने के लिए लोगों के गुस्से को अपनी प्रतिद्वंदी कंपनियों के तरफ मोड़ने का काम करती है। रिपोर्ट के अनुसार 2016 में अमेरिकी चुनाव में रूस द्वारा किए गए दखल को दबाने के लिए फेसबुक ने रिपब्लिकन पब्लिक रिलेशन कंपनी डिफाइनर्स पब्लिक अफेयर्स की सहायता ली है। वहीं कैंब्रिज एवालिटिका के मामल में भी फेसबुक ने यही हथकंडा अपनाया था। इन रिपोर्ट्स के आने के बाद फेसबुक में 85 लाख पाउंड की हिस्सेदारी रखने वाली कंपनी ट्रिलियम एसेट मैनेजमेंट के प्रेसिडेंट जोनास करॉन ने जकरबर्ग से इस्तीफे की मांग की है।

जोनास ने कहा, "फेसबुक कुछ समय से अजीब व्यवहार कर रही है। कोई भी कंपनी चेयरमैन और CEO के पद को अलग ले कर चलती है, लेकिन यहां ऐसा नहीं है। यह ठीक नहीं है। फेसबुक की आलोचना करने वालों को पीआर फर्म डिफाइनर यहूदी विरोधी के तौर पर पेश करने की साजिश कर रही है और उनके खिलाफ आर्टिकल भी लिखे जा रहे हैं, यह सही नहीं है। इसके अलावा इन्हें अरबपति जॉर्ज सोरोस से भी जोड़ने की कोशिश की गई।"

फेसबुक और जकरबर्ग पर इस तरह के हमलों से कंपनी के पॉलिसी और कम्यूनिकेशन के ग्लोबल हेड सर निक क्लेग के लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है। क्लेग को कंपनी में हो रही लॉबिंग के रिव्यू के लिए रखा गया है। हालांकि इसके उलट जकरबर्ग ने इन सभी आरोपों से किनारा किया है। जकरबर्ग ने गुरुवार को इस मामले में अपनी सफाई पेश की थी। उन्होंने पीआर फर्म की नियुक्ति को लेकर मना किया था और कहा, "मुझे भी इस बारे में जानकारी मिली। जानकारी मिलते ही मैंने फौरन अपनी टीम से बातचीत की। हम यह साफ करना चाहते हैं कि हम उनके साथ काम नहीं कर रहे हैं।"

Created On :   17 Nov 2018 2:31 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story