डोसा खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हो सकता है हानिकारक ! जानें कारण

Research Report : Dosha food can be harmful to your health !
डोसा खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हो सकता है हानिकारक ! जानें कारण
डोसा खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हो सकता है हानिकारक ! जानें कारण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दक्षिण भारत की फूड लिस्ट में खासा पहचाने जाने वाले डोसा का स्वाद हर किसी ने चखा है। इसका स्वाद हर उम्र के लोगों को पसंद आता है और तकरीबन भारत के हर कोने में डोसा का जायका आप ले सकते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि पल भर में तैयार मिलने वाला डोसा आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसान दायक हो सकता है। यदि आप भी डोसा खाने के आदि हैं, तो ये खबर खास आपके लिए है। 

इतनी कैलोरी
​दरअसल एक रिसर्च में पाया गया है कि डोसे में पाई जाने वाली कैलोरी की मात्रा किसी व्यक्ति को पूरे दिन में जरुरत के हिसाब से मिलने वाली मात्रा से आधी होती है, जो कि हानिकारक है। यह रिसर्च बेंगलुरु में बेचे जाने वाले डोसे पर की गई। जिसमें करीब 1023 कैलोरी पाई गई, जो कि आमतौर पर मिलने वाले फास्टफूड की कैलोरी से कई ज्यादा होती है। 

जरूरत से अधिक
आमतौर पर लोगों को 2200 कैलोरी की ही जरूरत होती है। रिसर्च के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति को पूरे दिन में जितनी कैलोरी की जरूरत होती है उससे आधी एक डोसे में मौजूद रहती है। इसको लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि इतनी कैलोरी शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है
 
यहां हुई रिसर्च
यह रिसर्च न सिर्फ डोसा पर बल्कि भारत सहित चीन, ब्राजील, फिनलैंड और घाना के रेस्टोरेंट में दी जानी वाली डिशेज पर की गई थी। इसमें विभिन्न डिशेज में कैलोरी की भी मात्रा को देखा गया। इसे ब्रिटिश मेडिकल के प्रोफेसर रेबेका ने लीड करते हुए करवाया। प्रोफेसर के अनुसार हम जो एक बार में खाना खाते हैं उसमें सिर्फ 600 कैलोरी ही होनी चाहिए, इस रिसर्च में इसके विपरीत पाया गया।

नतीजे
रिसर्च के मुताबिक फुल सर्विस रेस्टोरेंट और फास्ट सर्विस रेस्टोरेंट में 94 और 74 फीसदी कैलोरी मिली। यह 600 किलो से कई ज्यादा थी। इसके बाद रिसर्च के नतीजे सरकारी एजेंसी ने अपनी वेबसाइट पर शेयर किया गया। जिसमें उन्होंने बताया कि रेस्टोरेंट में बिकने वाले खाने की कैलोरी की मात्रा लिखना अनिवार्य हो सकता है। 

फास्टफूड
बात करें बाहर आसानी से उपलब्ध होने वाले डोसा की तो इसमें गुणवत्ता पर भी प्रश्नचिन्ह लगते रहे हैं। इसके लिए उपयोग की जाने वाली साम्रगी किस तरह की है और उसका उपयोग किस तरह किया जाता है। इसको लेकर कई बार खबरें सामने आती हैं। हालांकि लोग इसे फास्टफूड की तुलना में बेहतर मानते हैं और इसलिए वेफिक्र ​होकर इसका उपयोग भूख भगाने में करने लगे हैं। इनमें कई लोग ऐसे हैं जो आए दिन इसका स्वाद चखने के आदि होते हैं। ऐसे लोगों के लिए यह रिसर्च चौकाने वाली है, जो स्वास्थ्य के प्रति सचेत करती है। 
 

Created On :   28 Dec 2018 8:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story