comScore

तो इसलिए पुरुषों के मुकाबले कम आराम करती हैं महिलाएं

August 31st, 2018 12:22 IST

डिजिटल डेस्क । घर में अक्सर बीवी अपने पतिदेव को साफ-सफाई ना रखने को लेकर डांट लगाती है। वहीं कभी-कभी पति भी घर की सफाई और दूसरे कामों में पत्नी की मदद करते हैं। दरअसल काम करना जितना जरूरी है उतना ही आराम करना भी जरूरी है और अगर पति घर में बैठ कर आराम फरमाए तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है। पत्नी इस बात को समझती है और पुरूष को आराम करने का पूरा मौका देती है। वहीं औरतों के लिए भी आराम जरूरी है, लेकिन ये मौके उन्हें कम ही मिलते हैं। इसके पीछे की वजह एक रिपोर्ट में सामने आई कि क्यों महिलाएं कम आराम करती हैं? ताजा रिपोर्ट की मानें तो आराम के मामले में महिलाओं के साथ भेदभाव हो रहा है। इस रिपोर्ट के अनुसार मर्द, महिलाओं के मुकाबले पांच घंटे ज्यादा आराम करने में बिताते हैं।

ऑफिस ऑफ नेशनल स्टैटिस्टिक्स (ONS) के जरिए जारी की गई रिपोर्ट में सामने आया है कि यूके में हर हफ्ते एक पुरुष 43 घंटे का वक्त आराम और फुर्सत के काम करने में बिताता है। वहीं महिलाओं के पास हफ्ते में सिर्फ 38 घंटे आराम या रिलैक्स करने के लिए होते हैं। इसका मतलब ये भी है कि महिलाएं पुरुषों के मुकाबले ज्यादा काम करती हैं।

क्या है वजह? 

इस रिपोर्ट में लोगों से मिलना, रेस्ट करना, घूमने-फिरने जाना, खेलना, बाहर खाने-पीने जाना, फिल्म देखने जाना जैसे कामों को आराम या फुर्सत के कामों में जोड़ कर देखा गया। रिपोर्ट में अध्ययन के बाद पाया गया कि ये सभी काम करने के लिए पुरुषों के पास ज्यादा समय होता है और महिलाओं के पास कम। 

ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर महिलाएं ऑफिस के काम के अलावा, घर का काम करने या फिर बच्चों की देखरेख करने जैसे कामों में भी ज्यादा व्यस्त रहती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं द्वारा किए जाने वाले इन अतिरिक्त कामों के कारण ही उन्हें फुर्सत के पल कम मिल पाते हैं।

कमेंट करें