रिहायशी क्षेत्र में हो रहा लकड़ी काटने वाली मशीन का संचालन, उड़ी लोगों की नींद

Residents facing trouble because of wood cutting machine in residential area
रिहायशी क्षेत्र में हो रहा लकड़ी काटने वाली मशीन का संचालन, उड़ी लोगों की नींद
रिहायशी क्षेत्र में हो रहा लकड़ी काटने वाली मशीन का संचालन, उड़ी लोगों की नींद

डिजिटल डेस्क, टीकमगढ़। शासन के नियमों को धता बताकर रिहायशी इलाके में लकड़ी चिराई की मशीन का संचालन बेखौफ किया जा रहा है। मशीन के शोर ने क्षेत्रवासियों की नींद उड़ा रखी है। देर रात तक मशीन चलने के कारण लोग सो नहीं पा रहे हैं। शिकायत के बावजूद कार्रवाई का अभाव वन विभाग के अफसरों की मंशा पर भी सवाल उठा रहा है।

मामला मामौन दरवाजा पुराना बस स्टैंड के पास का है। मामौन दरवाजा स्थित शिवम ग्राफिक्स के बगल में एक फर्नीचर की दुकान का संचालन किया जा रहा है। दुकान पर फर्नीचर बनाने के साथ ही लकड़ी की चिराई की जा रही है। संचालक ने दुकान के पीछे चिराई मशीन लगा रखी है। जिसके लिए दरवाजा दुकान के बगल में अलग से है, लेकिन इस पर दिनभर बाहर से ताला लगाकर रखा जाता है। वहीं मशीन के शोर ने स्थानीय लोगों की नींद उड़ा दी है।

रिहायशी इलाके में बड़ी-बड़ी मशीनों से लकड़ी चिराई नियम विरुद्ध तरीके से की जा रही है। इसके बावजूद वन विभाग के जिम्मेदार अफसरों ने मौन धारण कर रखा है। अवैध रूप से संचालित मशीनों पर कार्रवाई का अभाव स्थानीय लोगों की परेशानी बढ़ा रहा है।

शिकायत के बाद भी नहीं कोई कार्रवाई
मामौन दरवाजा निवासी नंदूसिंह सोलंकी, परमानंद, ओमप्रकाश मिश्रा, मलथन प्रसाद, हेमलता रजक, नर्वदा प्ले कॉन्वेंट स्कूल प्राचार्य और वार्ड 24 पार्षद श्रीमति सीमा ने गत माह वन संरक्षक वन मंडल टीकमगढ़ से शिकायत की थी। शिकायत में बताया था कि मामौना दरवाजा में रहवासी क्षेत्र में घनश्याम विश्वकर्मा इंडस्ट्रीज द्वारा बड़ी-बड़ी मशीनों से लकड़ी की चिराई की जा रही है। देर रात तक मशीनों की आवाज से खासकर वृद्धजनों, मरीजों और बच्चों को परेशानी हो रही है। इसलिए शिकायतकर्ताओं ने इंडस्ट्री रिहायशी से इलाके दूर शिफ्ट करने की मांग की थी, लेकिन महीने बीत गए वन विभाग के अफसरों ने सुध भी नहीं ली।

वन महकमे के अफसर उदासीन
शासन के नियम अनुसार लकड़ी चिराई की मशीन रिहायशी क्षेत्र, सार्वजनिक स्थल, स्कूल, अस्पताल के आसपास नहीं चलाई जा सकती है। वन विभाग द्वारा ऐसे स्थलों पर मशीन संचालन की अनुमति नहीं दी जाती है। इसके बावजूद रिहायशी क्षेत्र में संचालित लकड़ी चिराई मशीन वन महकमे की उदासीनता को बयां कर रही है। अधिकारी अब सर्चिंग कर कार्रवाई का आश्वासन दे रहे हैं।

इनका कहना है
रिहायशी क्षेत्र में लकड़ी चिराई नियम विरुद्ध है। अगर मशीन भवन के अंदर लगाई गई है तो वारंट लेकर सर्चिंग की जाएगी। मशीन संचालक के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
मुकेश केन, रेंज ऑफिसर टीकमगढ़

 

Created On :   27 Aug 2018 8:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story