मानसून सत्र में नहीं चमक पाएंगे मंत्रियों व विधायकों के निवास

Residents of ministers and legislators will not shine in monsoon
मानसून सत्र में नहीं चमक पाएंगे मंत्रियों व विधायकों के निवास
मानसून सत्र में नहीं चमक पाएंगे मंत्रियों व विधायकों के निवास

डिजिटिल डेस्क, नागपुर। मानसून सत्र इस बार नागपुर में 4 जुलाई से शुरू होगा। अधिवेशन की अधिसूचना जारी होने के बाद तैयारी के लिए कम समय मिलने से इस बार कम खर्च होगा। इस बार विधान भवन, रवि भवन, हैदराबाद हाउस, नाग भवन तथा विधायक निवास नहीं चमकेंगे। इसकी जगह वाटरप्रूफ शेड और ड्रेनेज पर सबसे अधिक खर्च होगा।

टेंडर खुलने की प्रक्रिया अभी जारी 
शीतसत्र के दौरान सरकार के नागपुर में स्वागत के लिए विधान भवन, मंत्रियों के आवास, विधायक निवास के रंगरोगन तथा परिसर को चमकाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च किया जाता है पर मानसून सत्र में बारिश के कारण बाहरी चकाचौंध पर खर्च नहीं किया जाएगा। सड़कों की मरम्मत पर इस बार अतिरिक्त खर्च नहीं होगा।

आवासों के भीतर दीवारों के सिंगल कलर, पानी टपकने वाली जगह वाटरप्रूफ वर्क, फर्नीचर की सामान्य मरम्मत पर ही खर्च किया जाएगा। अकेले विधायक निवास पर हर वर्ष सवा करोड़ से अधिक खर्च होता था। अधिसूचना जारी होने के बाद शार्ट टेंडर निकाले गए। टेंडर खुलने की प्रक्रिया अभी जारी है। टेंडर खुलने के बाद काम करने के लिए समय कम मिलने से मुश्किल से 60 प्रतिशत बजट ही खर्च होने का अनुमान है।

वाटरप्रूफ शेड
मंत्रियों के आवास रवि भवन, हैदराबाद हाउस, नाग भवन तथा विधायक निवास के प्रवेश द्वार से आवास तक वाटरप्रूफ शेड डाला जाएगा। विधान भवन परिसर में भी वाटरप्रूफ पंडाल की व्यवस्था की जाएगी।

ड्रैनेज सिस्टम 
विधान भवन, मंत्री तथा विधायक निवास परिसर में बारिश के जमा होने वाले पानी की निकासी के लिए ड्रैनेज सुविधा की जा रही है।

वाटरप्रूफ पुलिस चौकी 
अधिवेशन दौरान सुरक्षा बंदोबस्त के लिए राज्य के विविध स्थानों से 4 हजार 200 पुलिस जवान तैनात रहेंगे। उनके लिए वाटरप्रूफ चौकियां बनाई जाएंगी। विधान भवन, मंत्रियों के निवास, आमदार निवास, सरपंच भवन तथा अन्य स्थानों पर यह सुविधा रहेगी।

निजी वाहन
शीतसत्र में विविध विभागों के वाहन उपयोग में लाए जाते थे। इस बार 200 कार और 200 जीप किराए पर लिए जाएंगे। ओला कैब के 100 वाहन और 100 टैक्सी का अधिवेशन में उपयोग किया जाएगा।
 

Created On :   18 Jun 2018 10:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story