पेट-2 के नतीजे जारी, 1996 परीक्षार्थियों में से पीएचडी के लिए 81 पात्र

Results of pet-2 out, 81 eligible for PhD from 1996 test takers
पेट-2 के नतीजे जारी, 1996 परीक्षार्थियों में से पीएचडी के लिए 81 पात्र
पेट-2 के नतीजे जारी, 1996 परीक्षार्थियों में से पीएचडी के लिए 81 पात्र

डिजिटल डेस्क, नागपुर। यूनिवर्सिटी ने हाल ही में पीएचडी प्रवेश परीक्षा (पेट-2) के नतीजे जारी किए हैं। 13 जनवरी को ली गई पेट-2 परीक्षा देने वाले 219 अभ्यर्थियों में से 81 अभ्यर्थी परीक्षा में पास हुए हैं। वे 1 से 15 मार्च के बीच पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। अप्रैल में आरआरसी की बैठकें शुरू होंगी। विवि ने 27-29 दिसंबर 2018 को पेट-1 परीक्षा ली थी, जिसमें 1996 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। उनमें से 236 अभ्यर्थी पेट-2 के लिए पात्र हुए। 219 ने पेट-2 दी थी, जिसमें 81 पास हुए। इसके पूर्व ली गई पीएचडी प्रवेश परीक्षा (पेट-1) में शामिल हुए 2041 अभ्यर्थियों में से 279 पेट-2 के लिए पात्र हुए। 279 में से 61 अभ्यर्थी पेट-2 पास कर पीएचडी रजिस्ट्रेशन के लिए पात्र हुए थे। 

गाइड की लिस्ट अपडेट करेंगे 
नागपुर यूनिवर्सिटी की पीएचडी प्रक्रिया में एक मुख्य समस्या गाइड की उपलब्धता की है। हालांकि यूनिवर्सिटी ने पिछले वर्ष अपने पोर्टल पर संबंधित विषय के गाइड और उनके पास उपलब्ध वैकेंसी की सूची डाली थी, लेकिन इसमें कई गाइड सेवानिवृत्त थे, कई अपनी संस्था बदल चुके थे, तो कई गाइड तो परलोक सिधार गए थे। इसके चलते बीते वर्ष कुछ शोधार्थियों को गाइड उपलब्ध नहीं हो सके थे। यूनिवर्सिटी अब इस समस्या को हल करने में जुटा है। यूनिवर्सिटी प्रकुलगुरु डॉ. प्रमोद येवले के अनुसार यूनिवर्सिटी गाइड और रिसर्च सेंटर की सूची अपडेट कर रहा है, जिसके बाद मौजूदा वक्त में कार्यरत गाइड और रिसर्च सेंटर की उपलब्धता सहजता से शोधार्थियों को मिल सकेगी। संबंधित फैकल्टी के अधिष्ठाता और बोर्ड ऑफ स्टडीज के अध्यक्ष को सूची अपडेट करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 15 दिन में यूनिवर्सिटी अपडेटेड सूची वेबसाइट पर जारी करेगा। 

जून में फिर होगी एग्जाम
डॉ. येवले की मानें तो जून में यूनिवर्सिटी फिर एक बार पेट एग्जाम लेगा। यह एग्जाम  वैसे तो एमफिल के अभ्यर्थियों को ध्यान में रख कर ली जा रही है, लेकिन पीएचडी की चाह रखने वाले अभ्यर्थी भी इसमें शामिल हो सकते हैं। उल्लेखनीय है कि इस बार यूनिवर्सिटी  ने एमफिल करने की चाह रखने वाले अभ्यर्थियों को भी एक सौगात दी है। यूनिवर्सिटी ने उन्हें पेट-1 और पेट-2 दोनों परीक्षाओं की जगह केवल एक ही परीक्षा पेट-1 उत्तीर्ण करने को कहा है। एमफिल के लिए यूनिवर्सिटी  जून में पेट-1 परीक्षा लेगा।  
 

Created On :   23 Jan 2019 9:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story