comScore

एशिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में रीवा की बेटी का नाम दर्ज -लांगेस्ट कुकिंग मैराथन

September 07th, 2019 17:23 IST
एशिया बुक ऑफ रिकार्ड्स में रीवा की बेटी का नाम दर्ज -लांगेस्ट कुकिंग मैराथन

डिजिटल डेस्क रीवा । लांगेस्ट कुकिंग मैराथन में रीवा की बेटी लता टण्डन का नाम इण्डिया बुक ऑफ रिकार्ड्स और एशिया बुक ऑफ रिकाड्र्स में दर्ज हो गया है। गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड के लिए 72 घण्टे की कुकिंग का टारगेट लेकर तीन सितम्बर से रीवा में प्रदर्शन कर रही लता अभी भी रूकी नहीं है। लगातार बढ़त बढ़ाने हुए शुक्रवार की शाम तक 81 घण्टे पूरे कर लिए। शुक्रवार की शाम यहां इण्डिया बुक ऑफ रिकार्ड्स  और एशिया बुक ऑफ रिकार्ड्स के एजुकेटर ने परीक्षण करने के बाद दोनों रिकार्ड लता के नाम कर दिए। इण्डिया और एशिया बुक ऑफ रिकाड्र्स में लता का नाम दर्ज होते ही यहां जश्न शुरू हो गया। इण्डिया बुक ऑफ रिकार्ड्स की ओर से मनीष शर्मा और एशिया बुक ऑफ रिकाड्र्स से डॉ. एके जैन द्वारा यहां इसकी अधिकृत घोषणा की गई। 
कर्नाटक के शरद का टूटा रिकार्ड
एशिया बुक ऑफ रिकाड्र्स से आए डॉ. एके जैन ने बताया कि कर्नाटक के शरद कुमार के नाम अभी तक यह रिकार्ड रहा है। शरद ने वर्ष 2018 में 60 घण्टे की कुकिंग कर अपना नाम दर्ज कराया था। शरद ने 157 डिश बनाई थी। वहीं लता ने यहां अब तक 80 घण्टे 45 मिनट पूरे कर लिए है और अभी  भी कुकिंग जारी है। अब इण्डिया और एशिया दोनो बुक ऑफ रिकाड्र्स लता के नाम हो गए हैं।
81 घण्टों का हिसाब-किताब
रीवा की लता टण्डन ने तीन सितम्बर की सुबह नौ बजे से गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकाड्र्स के लिए कुकिंग शुरू की। शहर के एक होटल में तैयार विशेष किचन में छह चूल्हो के साथ विश्व रिकार्ड के लिए आगे बढऩे वाली लता ने शुक्रवार की सुबह अमेरिका के रिकी लुम्पकिन के 68 घण्टे 30 मिनट 1 सेकण्ड के रिकार्ड को तोड़ा। इसके बाद भी वह रूकी नहीं। देर शाम तक किचन में डटी रही। शाम तक उसके 81 घण्टे हो गए। इस अवधि में उसने नौ बार में कुल पांच घण्टे का ब्रेक लिया। लता ने इस तरह वर्किंग के 76 घण्टे पूरे कर लिए। लता ने 11 सौ किलो भोजन तैयार किया है। जिसमें 400 पीस बड़ा पाव और 250 पीस सेण्डबिच भी शामिल है।
सेलीब्रेशन के बाद फिर डटी
इण्डिया और एशिया बुक ऑफ रिकाड्र्स में लता के नाम की घोषणा के साथ ही यहां जश्न शुरू हो गया। लहराते तिरंगों के बीच लता मंच तक पहुंची। जहां  उसे ये दोनों रिकार्ड दिए गए। इस सेलीब्रेशन के लिए भी लता ने पचास मिनट का ब्रेक लिया। सेलीब्रेशन के बाद लता फिर किचन में पहुंची और कुकिंग के  रिकार्ड को आगे तक ले जाने में जुट गई। 
गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकाड्र्स की घोषणा का रहेगा इंतजार
लता टण्डन का नाम इण्डिया बुक ऑफ रिकाड्र्स और एशिया बुक ऑफ रिकाड्र्स में तो दर्ज हो गया है, लेकिन गिनीज बुक ऑफ रिकाड्र्स की घोषणा   का अभी इंतजार करना होगा। लता कितने घण्टे तक और कुकिंग कर पाती है, यह अभी फाइनल तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता। उसके जिस तरह हौसले है, उसे देखकर लगता है कि लगभग छह घण्टे और किचन में डटी रहेगी। इसके बाद यहां की पूरी जानकारी लंदन जाएगी, जहां से अधिकृत घोषणा के लिए लगभग बीस दिन का समय लगेगा।
 

कमेंट करें
1i6rz
कमेंट पढ़े
Sandeep Kumar kushwaha September 22nd, 2019 23:59 IST

Good news sir Police ke job kyo nahee aayee Please detel Gmail account