वन्यजीवों की हत्या के आरोपियों की जानकारी देने पर मिलेगा इनाम 

Reward will be given for giving the information about the accused
वन्यजीवों की हत्या के आरोपियों की जानकारी देने पर मिलेगा इनाम 
वन्यजीवों की हत्या के आरोपियों की जानकारी देने पर मिलेगा इनाम 

डिजिटल डेस्क, पवनी (भंडारा)। उमरेड के हांडला पवनी अभयारण्य में 30 व 31 दिसंबर 2018 को हुए दो बाघों की मौत प्रकरण के आरोपियों तक पहुंचने के लिए वनविभाग ने अब गांवों में जनजागरण करना शुरू किया है। वन्यजीव विभाग ने बाघों की मौतों के लिए जिम्मेदार आरोपियों के नाम बताने व सुराग देने वाले व्यक्ति को 30 हजार रुपए इनाम देने की घोषणा की है। इसे लेकर एक गाड़ी के माध्यम से गांव-गांव घूमकर लाऊड स्पीकर के माध्यम से जनजागरण किया जा रहा है। 

लगातार दो दिन हुई थी 2 बाघों की मौत
उल्लेखनीय है कि उमरेड के हांडला पवनी अभयारण्य की शान चार्जर और राही नामक दो बाघों की दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह में मौत हो गई थी। शव विच्छेदन रिपोर्ट में बाघों के भोजन में आटे में जहर मिला पाया गया। इसके बाद वन्यजीव विभाग ने मामले की पड़ताल करते हुए श्वान दल से अभयारण्य परिसर की तलाशी ली। घटना के लिए जिम्मेदार आरोपियों तक पहुंचने के लिए वन्यजीव विभाग ने अब वाहन से घूमकर लाऊडस्पीकर के माध्यम से ग्रामीण अंचल के नागरिकों को आरोपियों का नाम बताने का आह्वान कर रहा है। पिछले कुछ माह मेें बाघों की मौत और बाघों के गायब होने से वनविभाग चिंतित नजर आ रहा है। 

अज्ञात आरोपी ने आटे में मिलाया जहर
विभागीय वन अधिकारी बोर अभयारण्य  विभाग ने आरोपियों के नाम बताने वाले व्यक्ति को 30 हजार रुपए इनाम देने की घोषणा भी कर दी है। बाघों ने जंगली सुअर का शिकार किया था। अनुमान लगाया जा रहा है कि जंगली सुअर ने शिकारियों द्वारा रखे गए जहरीले आटे के गोले खाए होंगे और उसी के कारण बाघ की मृत्यु हुई होगी। इस मामले में अब तक वनविभाग आरोपियों तक नहीं पहुंच पाया है। वन्यजीव विभाग का मानना है कि स्थानीयों का सहयोग मिलने पर आरोपियों को दबोचने में समय नहीं लगेगा। इसलिए आरोपियों के नाम बताने पर इनाम रखा गया है।  

Created On :   7 Jan 2019 10:22 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story