VIDEO : ये हैं रियल लाइफ आयरन मैन, जेट इंजन पाॅवर्ड सूट से भरी तेज उड़ान

VIDEO : ये हैं रियल लाइफ आयरन मैन, जेट इंजन पाॅवर्ड सूट से भरी तेज उड़ान

डिजिटल डेस्क, लंदन। आपने अब तक आयरन मैन, सुपर मैन और शक्तिमान टीवी सीरियल और फिल्मों में देखे होंगे, लेकिन यदि रियल लाइफ में आपको कोई सुपरमैन देखने मिले तो यह किसी चमत्कार से कम नही होगा।

 

आयरन मैन रिचर्ड ब्राउनिंग, संस्थापक और ब्रिटिश तकनीक कंपनी ग्रेविटी इंडस्ट्रीज के चीफ टेस्ट पायलट हैं। इन्होंने शरीर नियंत्रित जेट इंजन संचालित सूट में सबसे तेजी से गति के लिए एकदम नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। यह रिकाॅर्ड गुरुवार 9 नवंबर 2017 को लैगूना पार्क में बनाया गया। यह बाॅडी सूट या जेट इंजन बाॅडी से कंट्रोल होता है। जब ये रिकाॅर्ड बनाया गया इनकी स्पीड 100 मीटर थी। यह रिकाॅर्ड गिनीज वर्ल्ड रिकाॅर्डस डे के दिन बनाया गया।

 

Richard Browning

 

कोई रिमोट कंट्रोल डिवाइस नहीं

अपने तीसरे और अंतिम समय के प्रयास में रिचर्ड ने 32.02 मील प्रति घंटे (51.53 किमी प्रति घंटे) की एक शानदार स्पीड हासिल की। इससे पहले रिचर्ड ने गुरुत्वाकर्षण के गेम बदलते आविष्कार के साथ इस रिकाॅर्ड के पहले ही इतिहास बना दिया था। रिचर्ड ब्राउनिंग की इस उड़ान ने लोगों को कुछ देर के लिए स्तब्ध कर दिया। यह आयरन मैन सूट 6 कैरोसिन-ईंधन वाले माइक्रो गैस टर्बाइन से बना है। सबसे खास बात ये कि इस सूट चलाने के लिए कोई रिमोट कंट्रोल डिवाइस नहीं है। यह बाॅडी के मूवमेंट पर निर्भर करता है, जो पहनने वाले को रास्ता दिखाता जाता है। 

Richard Browning with GWR certificate

अनोखे रिकाॅर्ड के बाद रिचर्ड 

यह लगातार प्रयास पर निर्भर करता है। जिससे वह उड़ान भरने के दौरान हवा में अपनी स्थिति को संतुलित करने और पकड़ने में सक्षम हो। इस अनोखे रिकाॅर्ड के बाद रिचर्ड ने कहा मुझे खुशी है कि हम रिकॉर्ड बना चुके हैं। मुझे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स डे का हिस्सा बनने के लिए बहुत गर्व है। यह हमारी अनूठी रचना को दुनिया भर में मान्यता प्राप्त और मनाया जाने वाला एक आनंद और एक विशेषाधिकार है। रिकाॅर्ड के बाद रिचर्ड को गिनीज के अधिकारियों ने प्रमाणपत्र प्रदान किया। जिसे पाकर वे बेहद खुश हैं। 

Richard Browning in flight 2

 

Created On :   11 Nov 2017 6:40 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story