comScore
Dainik Bhaskar Hindi

ऋषभ पंत ने जड़ा T-20 का दूसरा सबसे तेज शतक, बाल-बाल बचे क्रिस गेल

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 06th, 2018 16:09 IST

5.5k
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रविवार को संक्रांति का दिन भारतीय युवा क्रिकेटर ऋषभ पंत के लिए काफी शानदार रहा है। विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया है। 20 साल के ऋषभ ने टी20 मुकाबले में महज़ 32 गेंदों में शतक जड़ दिया। इस दौरान क्रिस गेल का रिकॉर्ड बाल-बाल बच गया है। इससे पहले गेल ने यह कारनामा 30 गेंदों पर किया था।

ऋषभ के नाम अब टी 20 क्रिकेट का दूसरा सबसे तेज़ शतक दर्ज हो गया है। ऋषभ ने अपनी पारी में कुल 38 गेंदे खेली और वे 116 रन बनाकर नाबाद रहे। इस पारी में उन्होंने 104 रन सिर्फ़ बाउंड्री की मदद से बनाए, जिसमें 12 छक्के और 8 चौके शामिल हैं। ऋषभ से आगे वेस्ट इंडीज़ के धाकड़ बल्लेबाज़ क्रिस गेल हैं, जिनके नाम 30 गेंदों में शतक पूरा करने का रिकॉर्ड दर्ज है।

ऋषभ पंत ने दिल्ली के फ़िरोज़शाह कोटला मैदान में दिल्ली की तरफ़ से खेलते हुए महज़ 32 गेंदों में शतक जड़ दिया। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के मैच में हिमाचल प्रदेश की टीम के ख़िलाफ़ खेलते हुए ऋषभ ने यह कारनामा किया है। इस दौरान उनकी बल्लेबाज़ी का स्ट्राइक रेट 305 से भी ज़्यादा रहा। इससे पहले ऋषभ पंत ने विकेटकीपिंग करते हुए भी अपने हाथों का कमाल दिखाया और कुल 4 शिकार किए।

दिल्ली ने 10 विकेट से जीता मैच
नॉर्थ ज़ोन के इस मुक़ाबले में टॉस दिल्ली ने जीता और पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया। हिमाचल प्रदेश की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 144 रन ही बना सकी। इसके बाद टारगेट का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम ने 11.4 ओवर में ही 145 रन ठोक डाले और 10 विकेट से मैच जीत लिया।

क्रिस गेल का रिकॉर्ड
क्रिस गेल ने महज 30 गेंदों में टी20 का सबसे तेज शतक लगाया है। गेल ने यह कारनामा आईपीएल के सीजन 2013 में किया था। इस सीजन में रॉयल चैलेंजर बेंगलौर की तरफ़ से खेलते हुए गेल ने उस मैच में कुल 175 रनों की नाबाद पारी खेली थी। गेल ने अपनी पारी में 17 छक्के और 13 चौके जड़े थे। वहीं दूसरी ओर इसी मैच में गेंदबाजी करते हुए भी गेल ने 2 विकेट चटकाए थे।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download